Thursday, January 27, 2011

''भास्कर'' को निपटा रहा ''पत्रिका'' दमादम

बिल्डिंग निर्माण में नियम ताक पर
विनय जी. डेविड // मोबाईल :- 98932 21036
(भोपाल // टाइम्स ऑफ क्राइम)


जबलपुर। सिविक सेन्टर में निर्माणाधीन '' भास्कर'' की बिल्डिंग में नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। भाजपा विधायक हरेंद्रजीत सिंह बब्बू ने मामले की शिकायत जल संसाधन एवं पर्यावरण मंत्री जयंत मलैया से की। मामले की गंभीरता को देखते हुए मलैया ने कलेक्टर को जांच कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए। वहीं भवन में अनियमितता की शिकायतों पर नगर निगम ने अपनी जांच पूरी कर ली है। मामले में शीघ्र ही सख्त कार्रवाई की तैयारी चल रही है। जानकार सूत्रों के अनुसार सिविक सेन्टर स्थित 20 हजार वर्गफीट भूमि पर ''दैनिक भास्कर'' नियमों को ताक में रखकर मल्टीस्टोरी बिल्डिंग का निर्माण करा रहा है। लगभग चार साल पहले नगर निगम ने इस भूमि पर चार मंजिला भवन बनाने के लिए अनुमति दी थी।भास्कर प्रबंधन ने नक्शे को ठेंगा दिखाते हुए छह मंजिला भवन तान दिया। इतना ही नहीं आवंटित जमीन से कहीं अधिक हिस्से पर निर्माण करा लिया। दुस्साहस का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक निगम ने संशोधित नक्शा पास नहीं किया। संशोधित नक्शा पास करने का मामला निगम में विचाराधीन है। फिर भी निर्माण जारी है।
जमीन न पट्टा और नक्शा

पासजबलपुर सिविक सेंटर की भूमि हासिल करने के लिए सारी हदें पार करते हुए दैनिक भास्कर प्रबंधन ने भूमि खरीदने से पहले ही नक्शा पास करा लिया। संभवत: यह प्रदेश का पहला ऐसा मामला होगा जिसमें भूमि के स्वामित्व और कब्जे के बिना ही नक्शा पास करा लिया गया। दैनिक भास्कर के अवैध कार्य में नगर तथा ग्राम निवेश कार्यालय ने भरपूर सहयोग दिया। नगर तथा ग्राम निवेश कार्यालय में इसके लिए बकायदा डायरेक्टर राकेश अग्रवाल के नाम से गलत शपथ पत्र देकर कानून को ताक पर रख दिया गया।

वर्ष 2007 में अनुज्ञा, 2008 में भूमि का

पंजीयनसिविक सेंटर में बहुमंजिला भवन के निर्माण के लिए भास्कर प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर राकेश अग्रवाल के शपथ पत्र पर भवन निर्माण की अनुज्ञा के लिए 10 मई 2007 को आवेदन किया गया। आवेदन पर 3 अक्टूबर 2007 को पत्र क्रमांक 1855 के द्वारा ले-आउट स्वीकृति की अनुज्ञा जारी हुई। जबकि इस तारीख में दैनिक भास्कर के पास उक्त जमीन का मालिकाना हक ही नहीं था।जबलपुर विकास प्राधिकरण ने 2006 में एकतरफा कार्रवाई करते हुए पंचनामा के द्वारा भूमि का कब्जा भी वापस ले लिया था। आश्चर्यजनक बात है कि इसके चार माह बाद उक्त भूमि की लीजडीड का पंजीयन हुआ। जबलपुर विकास प्राधिकरण ने 30 जनवरी 2008 को कैलाश अग्रवाल प्रबंध संचालक दैनिक भास्कर के नाम से लीजडीड का निष्पादन किया। लीजडीड का विधिवत पंजीयन पंजीयक कार्यालय में पुस्तक क्रमांक ए-1, ग्रंथ क्रमांक 23 के पृष्ठ क्रमांक 99 से 103 पर अंकित किया गया।

अनुज्ञा और पंजीयन में नाम का फेर

जेडीए ने जनवरी 2008 में सिविक सेंटर की भूमि का पंजीयन कैलाश अग्रवाल प्रबंध संचालक दैनिक भास्कर के नाम से किया। जबकि चार माह पूर्व ही नगर तथा ग्राम निवेश कार्यालय से भास्कर प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड के नाम से अनुज्ञा प्राप्त कर ली गई। नक्शे और लीजडीड में स्वामित्व के अंतर को मिटाने के लिए 17 अपे्रल 2008 को मात्र 100 रूपए के स्टाम्प पर शुद्धि विलेख कराया गया। इसमें भी शासन और जेडीए को स्टाम्प शुल्क और ट्रांसफर फीस की लाखों रूपए की राशि का चूना लगाया गया।

जमीन न पट्टा फिर भी नक्शा पासस्वत: निरस्त होने का प्रावधान

भास्कर प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड के नाम से नगर तथा ग्राम निवेश कार्यालय द्वारा जारी अनुज्ञा में स्पष्ट लिखा है कि किसी प्रकार के विवाद की स्थिति में अनुज्ञा स्वत: ही निरस्त हो जाएगी। इसको दरकिनार करते हुए नगर निगम एवं अन्य विभाग में इसी अनुज्ञा का उपयोग किया गया।

ऎसे चला घटनाक्रम

  • 17 जून 2003- जेडीए ने विश्वम्भर दयाल अग्रवाल के वारिसानों के नाम से लीजडीड का निष्पादन किया। लीजडीड का बकायदा पंजीयन कराया गया।
  • 30 जनवरी 2008- पुरानी लीज के वैधानिक निरस्तीकरण के बगैर दूसरी लीजडीड का निष्पादन हुआ। दूसरी लीजडीड कैलाश अग्रवाल प्रबंध संचालक दैनिक भास्कर के नाम से पंजीकृत कराई गई।
  • 25 मार्च 2008- सिविक सेंटर की उक्त भूमि पर भास्कर प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड के नाम से अनापत्ति प्रमाण पत्र मांगा गया। सिडबी से ऋण के लिए इसकी आवश्यकता बताई।
  • 17 अपे्रल 2008- सौ रूपए के स्टाम्प पर शुद्धि विलेख का पंजीयन कराया गया। इसमें दैनिक भास्कर के स्थान पर "भास्कर प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड", जोड़ दिया गया।


***************************************************************************

वहीं प्रथम और दूसरा अध्याय भी पाठकों को उपलब्ध कराया है अब इस अंक में आपको बीच का एक अध्याय प्रस्तुत कर रहे है जो इस किताब का प्रकाशित अंश है......


कलिनायक किताब में प्रकाशित

***************************************************************************

तीसरा अध्याय
*************************

ग्वालियर का फर्जीवाड़ा

*************************

वह शतरंज का बाजीगर बन गया था।कारण कि, उसकी शतरंजंज के नियम-कायदे वह खुदुद अपने हिसाब से, तय करने लगा था। केवल उसका घोड़ा... ढाई घर तिरछा नहीं,बल्कि जहां चाहे, वहां वार करता था। उसने शतरंज की अपने मन मुताबिक गोटियां फिट कर दीं तो शह और मात की झड़ी लग गई और उसके सारे विरोधी धूल चाटने लगे। वे सफेद खानों पर चारों खाने चित्त हो गए, मगर वह तो काले खानों पर तांडव मचाता मोहरों को मसलता हुआ खुश होता रहा। यह शतरंज का अनूठा खेल कोई और नहीं, कलिनायक खेल रहा था।

निशाने पर ग्वालियर

  • हर अध्याय में आपको रमेश के अलग-अलग दुर्गणों का ज्ञान होगा। इस अध्याय में आप पढगं़े कि पतैंरेबाज रमशे के पास ''काण्डों'' को अजंाम देने का दमखम है। बिना इसके ग्वालियर पर कब्जा करना कठिन था। ग्वालियर में किये गये काण्डों को सही-सही गिन पाना आसान नहीं है। पते की बात यह है कि रमेश के काले कारनामें, जिसे वह सतरंगी सपने मानता है, इनको कितने अक्षरों, शब्दों, वाक्यों में पिरोया गया, शायद ही गिना जा सके। हम इस अध्याय में आपको इसकी एक झलक एट ए ग्लांस दिखा रहे हैं:-
  • सिंिधया राजघराने की नगरी ग्वालियर से सचं ालित कम्पनी-भास्कर पब्लिकेशन एंड एलाइड इंडस्ट्रीज, की स्थापना द्वारका प्रसाद के द्वारा की गई थी।
  • इस अध्याय में दिए गए तथ्यों की सच्चाई के सबूतों का अवलोकन करने के लिए दस्तावेजों का संलग्न सीडी में संकलन किया गया है। इससे ''कलिनायक'' की ''करतूतों'' के प्रमाणों से मुखातिब हुआ जा सकता है।
  • करतूतें खोलने से पहले आपको बता दिया जाए कि इस कम्पनी में द्वारका प्रसाद के परिवार के व्यक्तियों के दो गुट बन गए थे। एक गुट द्वारका प्रसाद, उनकी अर्धांगनी किशोरी देवी, और उनसे पैदा हुई हेमलताके अलावा द्वारका प्रसाद के अनुज विशम्भर दयाल का था। और दूसरा गुट द्वारका प्रसाद की पहली पत्नी कस्तूरी देवी के पुत्र रमेश, रमेश की पत्नी शारदा और रमेश की हॉं में हॉं मिलाने वाले खासमखास देवेन्द्र तिवारी का था। ये सब रमेशी शतरंज के माहिर खिलाड़ी थे।अब रमेशचन्द्र की नजर इस कंपनी पर पड़-गड़ गई।
रमेश की चाहतकर लं ग्वालियर मु_ी में
  • शुरू-शुरू में कम्पनी में रमेश का गुट अल्पमत में था। रमेश-पक्ष का वजन तो कम था। मगर लिप्सा का प्रेशर कुकर उसके दिमाग में फटने को तैयार था। इसलिए रमेश अपने पिता को हटाकर कम्पनी का मालिक बनना चाहता था। कंपनी का मालिक बनने तक जनाब का हाल-बेहाल था।
  • ग्वालियर का भी बनू... मै मालिक,
  • अब उसका ये नया एजेंडा था। अपने हड़पिया मंसूबे को पुरा करने के लिए जरूरी था कि रमेश गटुका कम्पनी में बहुमत हो। मौजूदा हाल में रमेश अपने बाप, बहन और चाचा के शेयर तो हड़प नहीं सकता था। समस्या का मगरमच्छ मुंॅह फैलाए खड़ा था। समस्या ये थी कि कम्पनी का मालिक कैसे बना जाये? कौन सी शतरंजी चाल चली जाए कि कपंनी जबड़े में जकड़ लें ? आखिरकार कैसे आए॥

मालिक बनू तो बनू कैसे?

  • बहुमत में आने के लिए आखिर क्या करें? इसे कहते हैं- कुर्सी की वासना। अपने नापाक उद्देश्य की पूर्ति हेतु उल्टी गंगा बहाने में विशेषज्ञ रमेश ने कूट-योजनापूर्वक कम्पनी पर कब्जा करने के लिए क्या षड्यंत्र रचा,उसने कैसी चालें चलीं, कैसे षडय़ंत्रों की गटरगंगा वही, आइये पाठकों, आप भी इसे जानिए:-ग्वालियर में बिछी बिसात, औैर यह थी रमेश की पहली सफलशतरंजी चाल... हड़पने के लिएशेयर कैपिटल बढ़ाकर, अकेले हड़पे वे सारे शेयर और बन बैठा मालिकहसबसे पहले रमेश ने मनमाने (Arbitrary) गैरकानूनी (illegal) और गलत (Wrongfull) तरीके से शेयर कैपिटल को बढ़ाया।हदस से तीस पर आया रमेेश-वह सन् 1987 के जुलाई माह का नौवा दिन था। जब रमेश ने अपने पिता की गरै हाजिरी में आयोजित मीटिंग में कम्पनी की शेयर कैपिटल दस हजार से बढ़ाकर तीस हजार कर दी।
  • रमेश ने ग्वालियर की कंपनी के अतिरिक्त शेयर किसी को जानकारी दिये बिना जारी कर दिये। और बाद में बढ़े हुए ये 6,603 शेयर किसी भी अन्य शेयर होल्डर को ऑफर नहीं किये।
  • वो सारे के सारे शेयर अपने माता-पिता, बहन या चाचा के नहीं बल्कि रमेश ने खुद अपने नाम पर आवंटित कर दिये। इस तरह खुद रमेश ने ही उन शेयरों को खरीद लिया।ग्वालियर की बिसात में रमेश की पहली चाल ने ही बाजी पलट दी:-सारे शेयर हड़प कर, कम्पनी अपनी बनाईरमेश ने यह सब फर्जीगिरी इसलिए की ताकि वह बढ़े हुए शेयर अपने नाम पर कर कपं नी पर अपना सिक्का जमा सके। हड़पे शेयेयरों की बदौलत रमेश गुट बहुमत में आ गया और रमेश के पिता का गटु अल्पमत में आ गया। वाह-वाह....क्या अनूठी चाल चली। खुद ही विक्रेता और खुद ही ग्राहक।
  • गैर कानूनी जोड़ तोड़ से कानून हुआ आहत
  • यही वो शातिर तरीका था...जिससे चतुर रमेश ने कंपनी-एक्ट और आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन के सारे प्रावधानों को धता बता कर गैरकानूनी तरीके से ग्वालियर की कंपनी को अपने कब्जे में ले लिया। कपट का ऐसा प्रहार कि, कानून हुआ तार-तार।
  • पिता का गुट मेमने की तरह मिमियाता और हाथ मलता रह गया। इस प्रकार रमेश के पहले ही वार ने मचाया हाहाकार। आस्तीन के सांप से डसे, अल्पमत का तो यही हश्र होना था कि उसके प्यादे पिट जाएं, उसके साथ इससे कम कुछ हो ही नहीं सकता था।
  • इस तरह दैनिक भास्कर ग्वालियर का साम्राज्य हड़पने की रमेश की काली इच्छा पूरी हो गई तो एसेे रमेश औैरंगजेबी अंदाज में कम्पनी का सर्वेसर्वा बन बैठा।
    लगातार.....
  • .नोट:- इस द्वंद युद्ध के पीछे की जानकारी का भी हम शीघ्र खुलासा करेंगे। इस खबर पर कमेन्टस हमारी बेबसाइट www.tocnewsindia. blogspot.com एवं timesofcrime@gmail.com पर भेज सकते है। वहीं जानकारी साझा करने के लिए संपर्क कर सकते हं।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

Popular Posts

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news