Thursday, October 20, 2011

बेलगाम होते बयान वीर

BHOPAL  // डॉ. शशि तिवारी
toc news internet channal

 दिन दहाड़े सुप्रीम कोर्ट में तीन युवक घुसते है और नामी गिरामी वकील प्रशांत भूषण के चेम्बर में घुसकर खतरनाक तरीके से, बेरहमी से उनकी पिटाई करते हैं, यदि अन्य वकील बीच में नही आते तो प्रशांत भूषण की मृत्यु भी हो सकती थी, पिटाई करने वालों में से दो युवक भागने में सफल हुए उनका एक साथी इन्दर शर्मा पकड़ा गया वकीलों ने भी इसे जी भरकर धुना। यह युवक खुद को श्रीराम सेना का प्रदेश अध्यक्ष बता रहा है, वहीं श्रीरामसेना प्रमुख प्रमोद के मुताबिक वह युवक श्रीराम सेना का नही है खैर हकीकत जो भी हो। यह घटना कई मायनों मेंअति गंभीर एवं चिन्तन योग्य है पहला न्याय के सर्वोच्च मंदिर सुप्रीम कोर्ट में भी वकील सुरक्षित नहीं है।  इसघटना की जितनी निंदा की जाए कम ही होगी, चहुं ओर इसकी निंदा भी हो रही है। अन्ना के मुताबिक मारपीट कोईरास्ता नहीं, कानून को हाथ में लेना ठीक नहीं है, 

न्यायालय का रास्ता है, ये लडक़े जवान है, उनमें हमारी आशाएं है युवकों केा देश संभालना है मैं प्रार्थना करता हॅू कि ईश्वर इन युवकों को सद्बुद्धि दे, इसी तरह किरण बेदी भी इसेएक शर्मनाक घटना बता युवाओं में बढ़ती असहिष्णुता किस स्तर पर पहुंच गई है पर प्रश्न चिन्ह लगा रही है। वहीं प्रशांत भूषण के पिता शांति भूषण भी कह रहे हैं हम ऐसी घटनाओं से डरने वाले नहीं है,  एक और जहां निंदा औरबयानों का जोर चल रहा है वहीं दूसरी ओर युवाओं में दिन प्रति बढ़ती असहिष्णुता, कानून को हाथ में लेने कीप्रवृत्ति, भारतीय कानून से उठती श्रृद्धा भी चिन्तनीय है आखिर क्या बात है कि आज के युवा की ऊर्जा को हमारे तथाकथित नेता सही दिशा देने में क्यों असफल रहे? युवा की जो ऊर्जा रचनात्मक कार्यों में लग भारत केनिर्माण में लगना चाहिए थी आज वो ही दिग भ्रमित कैसे हो रहा है? आखिर युवाओं में इतना जहर कौन घोल रहाहै? 

दूसरी और भारत के संविधान के अनुच्छेद 19 में प्रदत्त बोलने की स्वतंत्रता का बेंजा उपयोग देश तोडऩे एवंविखण्डन में इसका दुरूपयोग आजादी के नाम पर कब तक करते रहेंगे? नि:संदेह काश्मीर भारत का मुकुट है, अभिन्न अंग है और रहेगा, फिर अलगाव की राजनीति क्यों? भारत-पाक विभाजन के दौरान काश्मीर ने भारत केसाथ विलय की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी जो विधि सम्मत भी रही थी आज भी बरकरार है। धारा 370 को लेकर भीसमय-समय पर आवाजें उठती रही है, अब वक्त आ गया है कठोर निर्णय लेने का इस मुद्दे पर सरदार पटेल जैसीदृढ़ इच्छा शक्ति की आवश्यकता है लेकिन हो रहा है सब कुछ उल्टा-पुल्टा आज राजनीतिक उद्देश्य और राजनीति चमकाने या अपने-आपको चमकाने के लिये न केवल पाकिस्तान देश बल्कि भारत के तथा कथित बुद्धिजीवी फिरचाहे वो अरूंधती राय हो या स्वामी अग्निवेश या प्रशांत भूषण ही क्यों न हो उनके वक्तव्यों ने देश में अशांति औरआग ही लगाई है।

पाकिस्तान की तो बात समझ में आती है कि भारत विभाजन के बाद से अपनी आंतरिक कलहसे परेशान हो,  वहां की जनता का ध्यान मूल समस्या से हटाने के लिये आये दिन काश्मीर का राग अलापने लगताहै, चूंकि काश्मीर में मुस्लिम बाहुल्य जनता है तो उनका हमदर्द बनने का नाटक कर अंर्तराष्ट्रीय मुद्दा बनाए रखनेमें ही अपनी भलाई एवं अपनी आंतरिक समस्याओं से छुटकारा पाने और वहां की जनता को लॉलीपाप दिखा नकेवल उनके साथ विश्वासघात कर रहा है बल्कि विश्व विरादरी में भी कई बार स्वयं भी हंसी का पात्र बन, आतंकवाद को ले, भारत के विरूद्ध झूठे बयानों और षडय़ंत्रों को ले नंगा हो चुका है, फिर भी इसकी हिम्मत तोदेखिए कि अब भी झूठ पर झूठ बोलने में कोई भी गुरेज नहीं करता है, हकीकत तो यह है कि पाकिस्तान अपनेवजूद को बचाने के लिये ही काश्मीर मुद्दे को न केवल मिटने तक जीवित रखेगा बल्कि अन्य देशों को भी पाकअधिकृत काश्मीर भूमि का उपयोग उन्हें किराए अर्थात् प्राप्त सहायता के एवज् में अनाधिकृत से उपयोग करने कीअनुमति देगा?  आज भारत की उत्तर की सीमा, उत्तर पूर्व की सीमा पर पड़ोसी देश चीन की शातिर चाल एव नजरेंइन क्षेत्रों पर गढ़ी हुई है। 

सामरिक दृष्टि से यह एक अति संवेदनशील मुद्दा है। ऐसा नही है कि इतिहास में विश्वफतेह के सपने को ले सिकंदर आया और चला गया हकीकत तो यह है कि आज भी सिकंदर की महत्वकांक्षा रखनेवाले देश मौजूद हैं जो एक भी मौका किसी भी सूरत में छोडऩा नहीं चाहते,  ऐसी विषम परिस्थिति में भारत के हीनागरिक बोलने की स्वतंत्रता के नाम पर ऊल-जुलूल वक्तव्य देने से बाज़ नहीं आ रहे है,। देश तोडऩे वाले वक्तव्यदेने वालों पर देश को देशद्रोह का मुकद्मा चलाना चाहिए फिर चाहे वो कितना ही शक्तिशाली व्यक्ति क्यों न हो इस परराजनीति करने वालों को भी देशद्रोह की सजा़ होनी चाहिए। राजनीति एवं वोटनीति से ऊपर उठ जिम्मेदार लोगोंकेा अप्रिय एवं कड़ा कदम उठाना ही चाहिए, आखिर देश रक्षा, देश हित सर्वोपरि है। सरकार को सजा-ए-आफ्ताआतंकवादियों के संबंध में भी अविलम्ब निर्णय लेना चाहिए और इस पर राजनीति करने वालों पर भी कठोर एवंअप्रिय निर्णय ले ऐसों का दमन करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news