Friday, March 22, 2019

बीजेपी के 'लौह पुरुष' लाल कृष्ण आडवाणी का सियासी सफर खत्म !, आडवाणी सफरनामा

बीजेपी के 'लौह पुरुष' लाल कृष्ण आडवाणी का सियासी सफर खत्म !, आडवाणी सफरनामा

TOC NEWS @ www.tocnews.org
खबरों और जिले, तहसील की एजेंसी के लिये सम्पर्क करें : 98932 21036f
नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के लिए जारी बीजेपी की पहली लिस्ट में लालकृष्ण आडवाणी की परंपरागत सीट गांधीनगर से, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को उम्मीदवार बनाया गया है। यानी बीजेपी पहली बार लालकृष्ण आडवाणी के बिना चुनाव लड़ने जा रही है। बीजेपी के इस फैसले के बाद 91 साल के लाल कृष्ण आडवाणी के सियासी सफर को खत्म माना जा रहा है।
दो सांसदों वाली पार्टी को सत्ता के सिंहासन पहुचाने वाले नींव के पत्थर आडवाणी, अटल बिहारी वाजपेयी के साथ बीजेपी के मौजूदा वजूद के सबसे बड़े शिल्पकार आडवाणी, कांग्रेस के विपरीत ध्रुव की राजनीति के सशक्त और सफल हस्ताक्षर आडवाणी, 2019 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट जारी हुई और वो अचानक सियासत का इतिहास बन गए।
जे पी नड्डा ने भले ही बीजेपी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में लाल कृष्ण आडवाणी के नाम का जिक्र न किया हो, लेकिन गुजरात की जिस गांधीनगर सीट से आडवाणी 6 बार से सांसद बनते चले आ रहे हैं, वहां से बीजेपी के मौजूदा चाणक्य को उतारकर बीजेपी ने एक तरह से 91 साल के अपने सबसे उम्रदराज नेता के रिटायरमेंट का एनाउंसमेंट भी कर दिया। बीजेपी की सबसे टिकाऊ, भरोसेमंद और सुरक्षित सीटों में से एक गांधीनगर को अमित शाह के तौर पर पार्टी ने नया नेता और नई पहचान दे दी है, लेकिन आडवाणी की राजनीतिक यात्रा में इसी गांधीनगर का सबसे अहम योगदान रहा है। 2014 में पहले गांधीनगर से चुनाव लड़ने से इनकार करने के बाद आडवाणी अपनी पसंदीदा सीट से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो गए थे।

बीजेपी के 'लौह पुरुष' लाल कृष्ण आडवाणी का सियासी सफर खत्म !, आडवाणी सफरनामा


आडवाणी पहली बार राज्यसभा सांसद बने थे। 1970 से लेकर 1989 तक 19 साल वह राज्यसभा से ही चुने जाते रहे। 9वीं लोकसभा में 1989 में उन्होंने पहली बार नई दिल्ली से लोकसभा चुनाव जीता।1991 में 10वीं लोकसभा में उन्होंने गुजरात के गांधीनगर से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। जैन हवाला कांड में नाम आने के बाद आडवाणी ने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने 1996 में चुनाव नहीं लड़ने फैसला करते हुए एलान किया कि जब तक कि हवाला कांड से नाम नहीं हट जाता चुनाव लड़ेंगे। क्लीन चिट मिलने के बाद 1998 में गांधीनगर से चुनाव जीतकर फिर संसद पहुंचे। आडवाणी ने इसके बाद 1999, 2004, 2009, और 2014 में लोकसभा चुनाव जीता। इस समय वह सातवीं बार लोकसभा सांसद के रूप में सक्रिय हैं। इनमें से छह बार वह गांधीनगर सीट से ही सांसद चुने गए।


लाल कृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को कराची में हुआ था। 15 साल की उम्र में ही वो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए। अटल बिहारी वाजपेयी के सहायक के तौर पर जनसंघ में राजनीति का कामकाज देखना शुरू किया था। 1977 में बनी जनता पार्टी की सरकार में अडवाणी सूचना एवं प्रसारण मंत्री बने। अटल बिहारी वाजपेयी और मुरली मनोहर जोशी के साथ मिलकर 1980 में बीजेपी का गठन किया। 1984 के चुनाव में बीजेपी को महज 2 सीटें मिली थीं। इसके बाद आडवाणी ने हिंदुत्व के मुद्दे को राम मंदिर आंदोलन से जोड़कर पहले कांग्रेस के सामने बीजेपी को मजबूती से विपक्ष में खड़ा किया और फिर सत्ता से बेदखल कर दिया। राम मंदिर आंदोलन के दौरान सोमनाथ से अयोध्या तक की रथयात्रा करके ही आडवाणी ने पूरे देश में बीजेपी को एक अलग पहचान दिलाई थी। यही वजह थी बीजेपी 1989 में 2 से 89 सीट तक पहुंच गई, मंदिर आंदोलन के सहारे धीरे धीरे बढ़ती बीजेपी की लोकप्रियता का नतीजा 1996 की तेरह दिन और 1998 की तेरह महीनों की सरकार के तौर पर सामने आया और जब 1999 में जब बीजेपी की अगुवाई में एनडीए की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनी तो आडवाणी की हैसियत अटल बिहारी वाजपेयी के बाद नंबर दो की थी।

संबंधित इमेज
बीजेपी के 'लौह पुरुष' लाल कृष्ण आडवाणी का सियासी सफर खत्म !, आडवाणी सफरनामा
 
आडवाणी 1998 से 2004 तक एनडीए की सरकार में गृहमंत्री रहे। 2002 से 2004 तक भारत के उपप्रधानमंत्री रहे। इंडिया शाइनिंग के नारे के बावजूद 2004 के लोकसभा चुनाव में एनडीए की हार हुई और कांग्रेस ने सत्ता में वापसी की, इसके बाद 2004 में एनडीए की हार के बाद आडवाणी नेता विपक्ष बने। 2005 में जिन्ना की मजार में जाकर उनकी तारीफ करने से लोकप्रियता घटी। अटल बिहारी वाजपेयी के अस्वस्थ होने के बाद 2009 का चुनाव आडवाणी के नेतृत्व में लड़ा गया। 2009 के चुनाव में हार के बाद बीजेपी में नए नेतृत्व को मौका देने की मांग उठी। 2014 लोकसभा चुनाव से पहले नरेन्द्र मोदी के उभार से आडवाणी पीछे छूटते चले गए। बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने नरेन्द्र मोदी में चुनाव जितवाने वाली छवि देखी। मोदी की अगुवाई में प्रचंड बहुमत से बीजेपी की सरकार बनने के बाद आडवाणी हाशिए पर चले गए। बीजेपी मार्गदर्शक मंडल के सदस्य बनाए गए लाल कृष्ण आडवाणी राष्ट्रपति पद के लिए भी आडवाणी के नाम पर विचार नहीं किया गया। और अब गांधीनगर से टिकट कटने के बाद माना जा रहा है बीजेपी के इस सियासी दिग्गज का राजनीतिक सफर खत्म हो चुका है।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

Popular Posts

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news