Sunday, July 22, 2012

राष्ट्रपति, प्रणब की जीत 'पक्की'

नई दिल्ली: रायसीना हिल्स के लिए यूपीए उम्मीदवार प्रणव मुखर्जी का रास्ता लगभग साफ नजर आ रहा है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए सुबह 11 बजे से शुरू हुई मतगणना में प्रणब को बीजेपी समर्थित पीए संगमा के मुकाबले जबरदस्त बढ़त हासिल हुई है।

राष्ट्रपति चुनाव में सांसदों के मतों में से प्रणब को संगमा के मुकाबले तीन लाख 73 हजार 116 मत मूल्य अधिक मिले हैं। अधिकृत सूत्रों ने बताया कि सांसदों के मतों की गणना पूरी होने पर संगमा को मात्र 1,45,848 मत मूल्य मिले। प्रणब ने संगमा से दो लाख 27 हजार 268 मत मूल्यों की बढ़त हासिल की।

इस महीने की 19 तारीख को हुए चुनाव में 776 सासंदों में से 748 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिनमें से प्रणब को 527 और संगमा को 206 सांसदों ने मत दिया। सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव सहित 15 सांसदों के मत अयोग्य करार दिए गए।

संसद भवन में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रणब और संगमा के आधिकारिक प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मतगणना शुरू हुई। गृहमंत्री पी चिदंबरम और प्रणब के प्रतिनिधि केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल, राजीव शुक्ला, वी नारायणसामी और पवन सिंह घटोवार तथा संगमा के प्रतिनिधि सत्यपाल जैन और बी महताब मौके पर मौजूद हैं।

यूपीए के प्रबंधकों ने कहा कि जैसे ही प्रणब का मत मूल्य आंकड़ा पांच लाख 25 हजार 140 को पार करेगा, वह देश के नए राष्ट्रपति बन जाएंगे। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के चुनावी नतीजों के ऐलान के तुरंत बाद प्रणब के आवास पर जाकर उन्हें बधाई देंगे।

राष्ट्रपति पद के निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों और विधानसभाओं के सदस्य शामिल होते हैं। इनमें संसद के मनोनीत सदस्यों को मताधिकार नहीं है। मुखर्जी को तृणमूल कांग्रेस सहित यूपीए के सभी दलों का समर्थन प्राप्त है। यूपीए सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे सपा, बसपा, राजद और लोजपा भी उनके साथ हैं। यही नहीं, विपक्षी गठबंधन एनडीए के जेडीयू और शिवसेना ने भी मुखर्जी को समर्थन देने का फैसला किया था।

वाम मोर्चे में से सीपीएम और फारवर्ड ब्लॉक ने भी प्रणब को समर्थन दिया। संगमा को बीजेपी और अकाली दल के अलावा बीजेडी तथा अन्नाद्रमुक का समर्थन मिला है। भारत के प्रधान न्यायाधीश 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति को पद की शपथ दिलाएंगे।

इस बार का राष्ट्रपति चुनाव अब तक के सभी चुनावों में सबसे चर्चित रहा। पहले प्रणब मुखर्जी की उम्मीदवारी पर लंबे समय तक सस्पेंस कायम रहा और जब उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की गई, तो यूपीए की अहम सहयोगी ममता बनर्जी ने उनको समर्थन देने पर चुप्पी साध ली। हालांकि आखिरी वक्त में उन्होंने भी प्रणब को समर्थन देने की घोषणा कर दी।

वहीं एनडीए के उम्मीदवार पीए संगमा ने राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने के लिए अपनी पार्टी एनसीपी से ही इस्तीफा दे दिया। एनसीपी ने उनसे इस चुनाव में खड़े न होने की अपील की थी, लेकिन संगमा नहीं माने और फिर बीजेपी के समर्थन से उन्होंने चुनाव लड़ा। देश के नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news