TOC NEWS @ www.tocnews.org
भोपाल : सोमवार, जुलाई 16, 2018, मध्यप्रदेश के बिजली उपभोक्ता बिजली फॉल्ट और बिल संबंधी शिकायत दर्ज करवाने के लिए टोल फ्री नंबर 18002331912 और 0755-2551222 के अलावा मोबाइल एप ' उपाय (UPAY)' पर भी शिकायतें दर्ज करवा सकेंगे। एप से सीधे उपभोक्ता अपनी शिकायत कॉल सेंटर में दर्ज करा सकते हैं।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के आईटी विभाग द्वारा इस एप के जरिए उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान के अलावा विद्युत अवरोध और बिलिंग संबंधी शिकायतें दर्ज करवाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। एप में लॉग इन की बाध्यता नहीं है। उपाय (UPAY) एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। एप को भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभाग के बिजली उपभोक्ता उपयोग कर सकेंगे।
उपभोक्ता बिल में दर्ज आईवीआरएस या उपभोक्ता आईडी नंबर एप में सबमिट करेंगे, तो उनके कनेक्शन के सभी विवरण स्वत: खुल जाएंगे। यदि उपभोक्ता की शिकायत अन्य व्यक्ति या अन्य पते की है, तो एप में अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। उपभोक्ता को शहर/ क्षेत्र/ कॉलोनी और मकान नंबर की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद अपनी समस्या या माँग के अनुरूप शिकायत की श्रेणी को चुनना होगा।
ऐसा करने पर समस्या या मांग दर्ज हो जाएगी और एसएमएस से शिकायत दर्ज होने की पुष्टि की जाएगी। शिकायत दर्ज होने के बाद अगले कुछ ही समय में कंपनी के कॉल सेंटर से फोन आएगा। शिकायत का सत्यापन कर संबंधित बिजली जोन को फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। एप के जरिये उपभोक्ता अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकेंगे। एप पर शिकायत और आवेदनों की मॉनिटरिंग के लिए दो स्तर पर सिस्टम तैयार किया गया है।
No comments:
Post a Comment