Thursday, July 26, 2018

घटिया चांवल प्रदाय करने वाले राईस मिलर्स को राहत पहुंचाने की कवायद जारी

घटिया चावल प्रदाय के लिए इमेज परिणाम
TOC NEWS @ www.tocnews.org
बालाघाट // अमर ताम्रकार की रिपोर्ट 
बालाघाट। जिले में कस्टम मिलिंग पश्चात नागरिक आपूर्ति निगम को अमानक स्तर का चांवल प्रदाय किया जा रहा है जिसमें ब्रोकन की मात्रा निर्धारित मापदण्ड से ज्यादा पाई गई है। प्रदाय किये गये ऐसे चांवल की भारतीय खादय निगम के गुणवत्ता नियंत्रक द्वारा जांच किये जाने पर लगभग 30 हजार बोरा चांवल श्रीजी एग्रो इंडस्टीज नेवरगांव कला का पाये जाने पर उसे बीआरएल कर दिया गया तथा प्रदाय कर्ता को 5 दिन के अंदर स्टाक को बदलकर गुणवत्ता के निर्धारित मापदण्ड के स्तर के चांवल बदलकर देने के निर्देश दिये जाने के बावजदू आज दिनांक तक चांवल बदला नही गया।
इस संबंध में सिवनी-बालाघाट लोकसभा सदस्य श्रीबोधसिंग भगत ने श्री रामविलास पासवान केन्द्रीय मंत्री खादय जनवितरण एवं उपभोक्ता मामले को शिकायत पत्र प्रेषित किया था जिसके परिपेक्ष्य में मध्यप्रदेश नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक श्री विकास नरवाल ने पत्र क्रमांक 980 दिनांक 1 मई 2018 जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम बालाघाट को निर्देशित करते हुये लिखा है की बालाघाट जिले में संग्रहित स्टाक का सयुक्त निरीक्षण आपूर्ति निगम तथा भारतीय खादय निगम के गुणवत्ता नियत्रंक द्वारा किये जाने पर मेसर्स माॅं अम्बे खुरसोडी गोदाम तथा सांईबाबा वेयरहाउस खुरसोडी में पाये गये स्टेक निर्धारित मापदण्ड के नही पाये गये है।
पत्र में निर्देशित करते हुये उल्लेखित किया गया है की सयुक्त निरीक्षण में अमानक स्तर के पाये गये स्टेकों को शिकायत के आधार पर जांच की पूर्ण कार्यवाही होने तक निर्गत नही किया जाये तथा धान की कस्टम मिलिंग में की गई अनियमितता को दृष्टिगत करते हुये संबंधित मिलर्स के विरूद्ध विपणन संघ से कार्यवाही करवाकर सूचित करें। इसी परिपेक्ष्य में नागरिक आपूर्ति निगम बालाघाट के जिला प्रबंधक द्वारा प्रबंध संचालक नागरिक आपूर्ति निगम भोपाल को पत्र क्रमांक 771 दिनांक 21/7/2018 के माध्यम से अमानक स्तर के पाये गये स्टेक को निर्गत ना किये जाने के सबंध में उल्लेख किया है की बीआरएल पाये गये चांवल को मिलर्स से अपग्रेड नही किये जाने के संबंध में निरंतर लेख किया जा रहा है
तथा चांवल को अपग्रेड करने हेतु नोटिस जारी कर दिया गया है। इस तारतम्य में श्रीजी एग्रो नेवरगांव से प्राप्त प्रतिउत्तर में भारतीय खादय निगम द्वारा अमानक पाये गये स्टेकों की पून निरीक्षण कराये जाने की मांग की जा रही है। मिलर्स से प्राप्त आवेदन के आधार पर पून निरीक्षण जांच कमेटी द्वारा बीआरएल चंावल की जांच की गई तथा जांच में अवगत कराया गया है की उक्त मिलर्स का स्टेक शासन द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुसार है तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से प्रदाय किये जाने योग्य है।
पत्र में यह भी उल्लेखित किया गया है की लम्बे समय तक भण्डारण होने से चंावल में गुणात्मक हास हो रहा है अतएत पत्र में निवेदन किया गया है की श्रीजी एग्रो नेवरगांव द्वारा जमा चांवल जो भारतीय खादय निगम द्वारा बीआरएल पाया गया है वह पीडीएस में प्रदान करने योग्य है इसे प्रदाय करने से हितग्राहीयों को कोई गुणात्मक क्षति नही होगी अत मुख्यालय स्तर से उक्त मिलर्स की जांच करवाने/पीडीएस में प्रदाय करने की अनुमति देने का कष्ट करें। इन पत्राचारों के आधार पर ऐसा प्रतीत होता है की अमानक स्तर के चंावल के स्टेक पाये जाने पर उसे अपग्रेड करने की बजाये सीधे सीधे अमानक चांवल को ठिकाने लगाने और प्रदायकर्ता राईस मिल को फायदा पहुचाने की कवायद की जा रही है। 
प्रश्न उठता है की भारतीय खादय निगम के गुणवत्ता नियंत्रक द्वारा जांच किये जाने के बाद कौन सी उच्चस्तरीय जांच कमेटी ने अमानक पाये गये चंावल की गुणवत्ता का परीक्षण कर उसे मानक स्तर का बता दिया परीक्षण किस दिनांक को किया गया, परीक्षण किस के द्वारा करवाया गया पत्र में इसका कोई उल्लेख नही है, ना ही परीक्षण रिपोर्ट की प्रतिलिपि उपलब्ध कराई गई। इतना ही नही दुसरी बार जांच करवाये जाने के बावजूद प्रबंध संचालक से पून जांच कराये जाने का क्या औचित्य है?

संबंधित राईस मिलर्स के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने तथा उसे ब्लैक लिस्ट करने की बजाय विगत वर्षों से चली आ रही अमानक पाये गये चांवल को कागजों में ही अपग्रेड करने की कवायद इस मामले में भी किये जाने आशंका प्रतीत हो रही है। क्योंकि यह मामला 32 हजार 400 क्विंटल चंावल का है जिसकी कीमत 6 करोड रूपये आकी जा रही है।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news