कलाकार प्रणव प्रकाश के सुनिश्चित करें कि 'फेम के पंद्रह मिनट की देवी' उसे वादे से अधिक है कि, चित्रकार, जो समाचार में उनके एम.एफ. हुसैन की विवादास्पद नग्न चित्र के लिए पिछले था के रूप में, इस बार कार्यकर्ता लेखक के मामले पर के रूप में निडर होकर लेता है अपने विषय खुद.

'प्रचार साधक'
", अरुंधति सभी बुद्धिजीवियों का कारण बनता है जो जो उन्हें प्रचार. वे एक केले के लिए अपने गुरु की धुन पर एक भूखा बंदर नृत्य के रूप में प्रचार की धुन पर नाच रहे हैं दे सकते हैं के सभी प्रकार के नि: स्वार्थ प्रमोटरों प्रतिनिधित्व कर रहे हैं" चित्रकार बताते हैं. वह पर चला जाता है कारण है कि साम्यवादी नेता माओ और तालिबान के मास्टरमाइंड लादेन को उसके साथ बिस्तर में होने की जरूरत है: "अरुंधति निर्दोष भारतीय नागरिकों के खिलाफ युद्ध में उनके क्रूर नक्सलियों के समर्थन में देखा गया था और फिर वह निर्दयी कश्मीरी हत्यारों के साथ नजदीकियां बढ़ गई हैं जो अपने कार्य में बेरहम थे ".

'संक्षेप कहानी
चित्र को ध्यान से देखो, और आप देखेंगे कि माओ अंडरवियर हथौड़ा और साम्यवादी दर्शन है, जो प्रणव था सोचता है के हस्ताक्षर दरांती दिखाता है बड़े पैमाने पर असंतुष्टों की हत्या के लिए एक बहाने के रूप में इस्तेमाल किया. " वह अपने प्रसिद्ध छोटे लाल किताब पढ़ने दिखाया है, और वहाँ एक यांत्रिक है अरुंधति होंठों के कोने पर चिपकाया ज़िप है "चित्रण कैसे तक हमारे बुद्धिजीवियों नियंत्रित कर रहे हैं और उनके आकाओं द्वारा नियंत्रित" इस मामले माओ और लादेन में,. सिक्के कैनवास पर सभी फंस रहे हैं, के रूप में "सभी glitz और ग्लैमर सुर्खियों के तहत हर समय किया जा रहा है के साथ जुड़ा के लिए एक रूपक." खोपड़ी वास्तव में, एक दीप, छाया, जिनमें से जम्मू और कश्मीर के एक खंडित हिस्सा होती है.

मुसीबत के साथ ब्रश
चित्रकार बताया कि इसके नाम है अरुंधति अब मशहूर बुकर पुरस्कार विजेता उपन्यास "छोटी बातों का देवता" से उधार लिया है, और एंडी Warhols बहुधा बोली निर्दिष्ट, "समय सब लोग आ प्रसिद्धि के पंद्रह मिनट में मिल जाएगा". प्रकाश एक महीने के आसपास लग गए इस चित्र को पूरा करें. प्रदर्शनी है, जो मार्च 22-28 से ललित कला अकादमी में निर्धारित है 15-20 अन्य चित्रों है करेगा. मध्याह्न टिप्पणी के लिए अरुंधति रॉय से संपर्क किया, लेकिन वह उसे कह रही है, फोन काट दिया "मैं प्रेस से बात नहीं कर रहा हूँ." मध्याह्न उसके मोबाइल नंबर जो वह जवाब नहीं दिया पर एक एसएमएस गिरा दिया. कुछ भी आरोप है कि अन्य सरकारी आंकड़ों बंद की आड़ में, प्रणव, खुद को एक हो इच्छुक है. लेकिन कलाकार अलग ब्रश इन आरोपों. "एक कलाकार चलाता है और ऊंचा स्वतंत्रता के क्षेत्र के भीतर ही जिस तरह से वह समाज में अपनी जगह को वैधता कर सकते हैं काम करता है जब वह तटस्थ किया जा रहा है रुक जाता है और सभी सामाजिक बहस में एक सक्रिय भागीदार बन जाता है |. होना अपने ही है, जो है पर एक बहस शुरू हो सकता है उन्होंने कहा कि वास्तव में मैं क्या इरादा है ".

और, आलोचना का कोई राशि उसे भविष्य में विवाद के साथ छेड़खानी करने से रोकने जाएगा. प्रणव के लिए एक और आगामी काम है, जिसमें उन्होंने अंडरवर्ल्ड से पता चलता है एक ही फ्रेम में दाऊद इब्राहिम और एम.एफ. हुसैन डॉन एक दूसरे के साथ juxtaposed के साथ एक और तूफान हलचल तैयार है.

'कुछ गलत नहीं'
यहां तक कि अनुभवी कलाकारों के एक व्यक्ति में कुछ भी गलत नहीं दिख रहा है उसकी / चित्र नंगा किसी ने उसे लगा व्यक्त. "यह चीजों को देखने का तरीका है कलाकार है और वह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है. मैं इसमें कुछ भी गलत नहीं दिख रहा है नंगा कोई अगर वह पेंट," सुबोध गुप्ता ने कहा. अन्य प्रमुख कलाकारों भी नग्न चित्र में किसी में कोई बुराई नहीं देखते हैं. हालांकि, कुछ एक रचनात्मक व्यक्ति खुद को अलग ढंग से व्यक्त कर सकते हैं लगता है. "यह अच्छा है कि कलाकार अरुंधति रॉय लेखन पसंद है लेकिन कश्मीर में आतंकवाद के बारे में बात करते हैं उन्हें वह चोट लगी थी देखने के बाद तो. वह उसे नग्न में रंगा और मुझे लगता है वह अपने अधिकारों के भीतर है. यहां तक कि इसी तरह की प्रवृत्ति विदेशी देश में देखा गया था और , वसीम कपूर, कोलकाता स्थित चित्रकार ने कहा कि विरोध के इस फार्म के दुनिया भर में देखा गया था. लेकिन उसके नग्न चित्र एक कलाकार के बजाय उसे भी हो सकता है अलग दर्शाया. एक रचनात्मक कलाकार खुद अलग व्यक्त कर सकते हैं ".



कलाकार के बारे में
प्रणव प्रकाश, जो 1979 में पैदा हुआ था एक नव पॉप शैली में काम कर कलाकार है. प्रणव दिल्ली कलाकारों के एक समूह के साथ "Tuchchart" शैली शुरू की है, दिल्ली में उनके Tuchchart शो (2007 में) के साथ शुरू.



प्रणव विद्वेष जैसे विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर अपने चित्रों के लिए जाना जाता है. वह नालंदा मेडिकल कालेज, पटना से अपने मैनेजमैंट टैक्नोलॉजी, गाजियाबाद और एमबीबीएस की संस्थान से एमबीए किया है.

अरुंधति रॉय विवाद
अलगाववाद कश्मीरी सहायता के लिए
एक प्रमुख भारतीय समाचार पत्र, अगस्त 2008 में प्रकाशित के साथ एक साक्षात्कार में, अरुंधति रॉय अमरनाथ भूमि हस्तांतरण विवाद के बाद भारी प्रदर्शनों के बाद भारत से कश्मीर की स्वतंत्रता के लिए उसके समर्थन व्यक्त किया. उसके अनुसार, रैलियों का संकेत है कि भारत से कश्मीरियों की इच्छा अलगाव थे. वह दोनों कांग्रेस और भाजपा ने उसकी टिप्पणी के लिए आलोचना की थी.



सरदार सरोवर परियोजना
रॉय के साथ कार्यकर्ता मेधा पाटकर के साथ अभियान चलाया गया है नर्मदा बांध परियोजना के खिलाफ, कह रही है कि यह एक आधा मिलियन लोगों को कम या कोई मुआवजा और अन्य लाभों के साथ, विस्थापित होंगे. रॉय उसे किताबों से नर्मदा बचाओ आंदोलन के लिए परियोजना पर उसे बुकर पुरस्कार के रूप में अच्छी तरह से पैसे रॉयल्टी दान दिया. रॉय भी Franny है आर्मस्ट्रांग डूब से, परियोजना के बारे में एक 2002 वृत्तचित्र में प्रकट होता है. रॉय की नर्मदा बांध परियोजना के लिए विपक्षी पार्टी कांग्रेस और भाजपा नेताओं द्वारा राज्य में "maligning गुजरात" के रूप में आलोचना की थी.

अमेरिका की विदेश नीति, अफगानिस्तान में युद्ध
एक 2001 में एक ब्रिटिश अखबार में राय टुकड़ा में, राय अफगानिस्तान में अमेरिका के सैन्य आक्रमण करने के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त की, तर्क है कि यह युद्ध 11 सितंबर के हमलों के लिए प्रतिशोध किया जाएगा के साथ गलती खोजने. वह एक शांतिपूर्ण और स्वतंत्रता को प्यार राष्ट्र होने का दावा अमेरिका विवाद, लिस्टिंग चीन और उन्नीस विश्व 3 तालिबान आंदोलन के साथ ही पिछले अमेरिका का समर्थन "देशों में है कि अमेरिका युद्ध में साथ दिया गया है - - और बमबारी दूसरे विश्व युद्ध के बाद से" और उत्तरी गठबंधन के लिए समर्थन (जिसका ट्रैक रिकॉर्ड बहुत से अलग नहीं है तालिबान ").

भारत के परमाणु शस्त्रीकरण
पोखरण राजस्थान, में परमाणु हथियारों की भारत के परीक्षण के जवाब में, रॉय कल्पना का अंत (1998), भारत सरकार की परमाणु नीतियों की आलोचना लिखा था. यह अपने संग्रह में जीवन यापन की लागत (1999), जिसमें वह भी महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात के मध्य और पश्चिमी राज्यों में भारत के विशाल पनबिजली बांध परियोजनाओं के खिलाफ crusaded प्रकाशित हुआ था.

इसराइल की आलोचना
अगस्त 2006, रॉय नोम चोमस्की, हावर्ड Zinn, और अन्य लोगों के साथ, में, द गार्जियन में एक पत्र पर हस्ताक्षर किए 2006 में लेबनान में एक "युद्ध अपराध 'युद्ध कहा जाता है और इसराइल पर आरोप लगाया" राज्य आतंकवाद. " 2007 में, राय एक 100 से अधिक कलाकारों और लेखकों, जो एक खुले इजरायल आतंकवाद और दक्षिण पश्चिम एशिया, उत्तरी अफ्रीका खाड़ी क्षेत्र Queers को कम और सेन फ्रांसिस्को अंतरराष्ट्रीय LGBT फिल्म समारोह पर बुला Queers द्वारा शुरू पत्र पर हस्ताक्षर किए "" कॉल को सम्मान के लिए की थी इजरायली राजनीतिक और सांस्कृतिक संस्थाओं का एक अंतरराष्ट्रीय बहिष्कार, discontinuing इजरायल LGBT फिल्म समारोह के प्रायोजन वाणिज्य दूतावास और cosponsoring इजरायली वाणिज्य दूतावास के साथ की घटनाओं से नहीं. "

2001 भारतीय संसद पर हमले
रॉय 2001 में भारतीय संसद पर हमले में जांच और अभियुक्तों के मुकदमे के बारे में सवाल उठाया गया है. वह मोहम्मद अफजल की फांसी की सजा को रुके हो सकता है और निंदा परीक्षण के प्रेस कवरेज के लिए बुलाया. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) क्या यह आरोप राष्ट्रीय हित के खिलाफ जा रही एक आतंकवादी का बचाव है के लिए रॉय की आलोचना की है.

Muthanga घटना
2003 में, आदिवासी Gothra महा सभा, केरल में आदिवासी भूमि अधिकार के लिए एक सामाजिक आंदोलन, Muthanga वन्यजीव रिजर्व में एक पूर्व युकलिप्टुस बागान में एक प्रमुख भूमि कब्जे का आयोजन किया. 48 दिन बाद, एक पुलिस बल क्षेत्र में भेजा गया था करने के लिए आंदोलन के निवासी एक भागीदार कराने और एक पुलिसकर्मी मारे गए थे, और आंदोलन के नेताओं को गिरफ्तार किया गया. अरुंधति रॉय क्षेत्र के लिए कूच, जेल में आंदोलन के नेताओं का दौरा किया, और केरल, एके एंटनी के तत्कालीन मुख्यमंत्री को एक खुला पत्र लिखा था, कि "तुम अपने हाथों पर खून है."

मुंबई हमलों टिप्पणियाँ पर 2008
रॉय ने तर्क दिया है कि नवंबर 2008 मुंबई हमलों के अलगाव में नहीं देखा जा सकता है, लेकिन इस क्षेत्र के इतिहास और समाज में व्यापक मुद्दों के संदर्भ में व्यापक गरीबी, भारत के विभाजन के रूप में समझा जाना चाहिए, 2002 के गुजरात हिंसा के दौरान प्रतिबद्ध अत्याचार, कश्मीर में चल रहे संघर्ष. उनकी बातों को दृढ़ता से सलमान रुश्दी और दूसरों को, जो उसे कश्मीर और भारत में मुसलमानों के खिलाफ आर्थिक अन्याय के साथ मुंबई हमलों को जोड़ने के लिए निंदा की आलोचना की थी.

श्रीलंका की आलोचना
एक राय टुकड़ा में, फिर एक बार एक ब्रिटिश समाचार पत्र (1 अप्रैल, 2009) में, रॉय के लिए क्या वह श्रीलंका में तमिलों के एक संभव सरकार प्रायोजित नरसंहार बुलाया अंतरराष्ट्रीय ध्यान के लिए एक दलील बना दिया. वह शिविर की रिपोर्ट में जो भी आह्वान किया कि वह क्या तमिलों के रूप में वर्णित के भाग के रूप में जा रहा herded थे "एक बेशर्म, खुलेआम जातिवाद युद्ध." Ruvani Freeman, एक श्रीलंका के लेखक राय टिप्पणी "बुरा बताया और पाखंडी" कहा जाता है और उसके लिए आलोचना "लिट्टे के अत्याचारों परदा."

नक्सलियों दृश्य पर
रॉय माओवादियों के खिलाफ सरकार की सशस्त्र कार्रवाई की आलोचना की है, यह "देश के सबसे गरीब लोगों पर युद्ध" बुला. उनके अनुसार, सरकार है और "लोगों के लिए अपनी जिम्मेदारी सिंहासन त्याग" जिसे यह समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं के साथ निगमों सहायता नक्सलियों के खिलाफ आक्रामक शुरूआत की.

'हुसैन तैयार'
अगस्त 2009 में, मिड डे ने बताया कि कैसे एक ही कलाकार, डा प्रणव प्रकाश मैनेजमैंट टैक्नोलॉजी (आई) के एक पूर्व छात्र संस्थान, एक कैनवास है कि एक महिला कलाकार एम.एफ. हुसैन चित्र शो बनाया है, के रूप में उन्होंने अपने ट्रेडमार्क के खिलाफ काम करता है बनाए खड़ा है. चित्र में, हुसैन और नेवला एक पैलेट के साथ दिखाया गया खड़ा है. और इस विवादास्पद पेंटिंग के लिए प्रेरणा है कलाकार को महिला चित्रकारों जो पदों के मामले में समझौता में fairer सेक्स के मालिक के चित्रण में अपराध ले गया था का एक समूह हो रहा है.

कलाकार ने कहा कि उनकी पेंटिंग्स जो महिलाओं का अपमान और परंपरा के नाम पर fairer सेक्स के खिलाफ हिंसा का औचित्य के खिलाफ अपने गुस्से को दर्शाते हैं. उन्होंने कहा कि महिलाओं पर हमले में एक नैतिक पुलिस व्यवस्था के नाम पर वृद्धि हुई है यह कुछ नहीं बल्कि पुरुष वर्चस्व है.. गुंडे जो जनवरी में मंगलौर में पब पर हमला कहा कि वे पीने और मज़ा लड़कियों से नाराज थे. लेकिन वे आसानी से करने के लिए चुना , डॉ. प्रकाश ने कहा कि लड़कों को जो एक ही कर रहे थे उपेक्षा पश्चिमी संस्कृति भ्रष्ट लड़कियों अकेले क्या यह दोहरा चरित्र आधुनिक भारतीय परंपरा का विकृत चेहरा है?.. और मैं इस विरोध ". स्वतंत्रता दिवस पर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया अखिल भारतीय ललित कला और शिल्प (AIFACS) नई दिल्ली में, समाज में.

आदमी एक ही कक्षा में जो arundhaty में आता है. जो भी कारण है लेकिन एक कार्रवाई का औचित्य सिद्ध कर सकते हैं कोई भी किसी भी औरत को नंगा चित्रित करने के लिए उसकी इच्छा के बिना. सस्ते प्रचार भूखा आदमी, मैं इस निंदा करते हैं.