Saturday, March 5, 2011

अप-डाउन में जला चार लाख का डीजल

बैतूल// रामकिशोर पंवार ( टाइम्स ऑफ क्राइम)
toc news internet channel

बैतूल, आदिवासी बाहुल्य बैतूल जिले में लगातार बच्चों की अज्ञात कारणो से हो रही मौते तथा कुपोषण के बढ़ते खतरे के बाद भी महिला बाल विकास परियोजना अधिकारियों की मनमर्जी पूरे जिले में महिला बाल विकास परियोजनाओं को पलीता लगाने के लिए काफी है। बैतूल जिले में वैसे तो महिला बाल विकास विभाग के पास लम्बा चौड़ा मोहकमा है जिसमें 12 परियोजना , 75 सुपरवाइजर , 5 हजार आंगनबाडी कार्यकत्र्ता एवं सहायिकाओं का जिले की 558 ग्राम पंचायतो में पदस्थापना है लेकिन उनके कार्य कैसे हो रही यह बताने के लिए एक उदाहरण ही काफी है।
बैतूल जिले के कोठी बाजार स्थित जिला मुख्यालय के महिला एवं बाल विकास विभाग की चिचोली जनपद परियोजना कार्यालय में पदस्थ एक परियोजना अधिकारी श्रीमति मनोरमा गढ़वाल द्वारा अपनी पदस्थापना स्थल महिला बाल विकास परियोजना कार्यालय चिचोली में उपस्थित न रह कर शासकीय वाहन कं्रमाक एम पी 05 5315 का नियम विरूद्ध दुरूप्रयोग किया जा रहा है। पिछले एक साल से अधिक समय से उक्त महिला परियोजना अधिकारी द्वारा नियम विरूद्ध जिला मुख्यालय पर जेएच कालेज रोड के पीछे अवस्थी कालेनी सिविल लाइन बैतूल में किराए के मकान में निवास किया जा रहा है। महिला अधिकारी को प्रदत शासकीय वाहन बैतूल जिला मुख्यालय पर महिला अधिकारी के घर पर रात्री में खड़ा रहता है तथा यही से महिला अधिकारी द्वारा उक्त वाहन से आना जाना किया जाता है।
अपने वाहन की लाग बुक को शासकीय विजीट कर पूर्ति की जा रही है। चिचोली के एक जागरूक नागरिक नवीन कुमार आर्य की सुझबुझ से उक्त बेहद गंभीर मामला जन प्रकाश में आया है। उक्त महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी चिचोली ने ऐसे समय में शासकीय वाहन का नीजी कार्यो में उपयोग किया है जब उनके जनपद क्षेत्र की 34 ग्राम पंचायतों में उन्हे निरीक्षण किया जाना था कि शासकीय योजनाएं सांझा चुल्हा , सबला परियोजना , किशोर बालिका परियोजना संचालित हो रही हैं। अभी हाल ही में पाढऱ में मध्यान भोजन सांझा कार्यक्रम के तहत छिपकली युक्त भोजन बनने का गंभीर मामला प्रकाश में आने के बाद भी परियोजना अधिकारियों का इस तरह का लापरवाही पूर्ण कार्य किसी बड़े हादसे को जन्म दे सकता हैं। उल्लेखनीय है कि जिला मुख्यालय पर निवास करने के नियम को तोडऩे के साथ-साथ बिना कारण शासन के पिछले तीन साल में करीब चार लाख रूपए अपव्यय करवाए हैं। परियोजना अधिकारी मनोरमा गढ़वाल पिछले तीन वर्ष से चिचोली में पदस्थ है लेकिन वह चिचोली में निवास न करते हुए जिला मुख्यालय बैतूल में रहती है।
प्रतिदिन वे सरकारी वाहन से चिचोली अप-डाउन कर रही है। यदि उनके आने-जाने में खर्च होने वाले डीजल का हिसाब लगाया जाए तो प्रतिदिन करीब 320 रूपए का डीजल जलता है। शासन द्वारा अधिकारियों को गाड़ी सरकारी कार्यो के लिए दी जाती है लेकिन अधिकारियों द्वारा इस तरह का दुरूपयोग कर शासन को चपत लगाई जाती है। उक्त अधिकारी द्वारा भी डीजल का खर्च विभिन्न निरीक्षण दौरे में दर्शाकर लागबुक भरे जाने की बात सामने आ रही है। चिचोली के नवीन आर्य के अनुसार कोई कार्यालय का फोन भी नहीं उठा रहा था। इधर पूरे मामले में श्रीमति मनोरमा गढ़वाल जैसी कई परियोजना अधिकारी है जिनके द्वारा उक्त नियम विरूद्ध कार्य संपादित किए जा रहे है। पूरे मामले में प्रदीप राय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग कहते है कि यदि परियोजना अधिकारी यह कर रही है तो निश्चित रूप से नियम विरूद्ध है। उन्हें जिला मुख्यालय में न होकर अपने कार्य क्षेत्र में होना चाहिए था। मामले की जांच कर नियमानुसार जो भी कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news