Wednesday, March 2, 2011

नायक नहीं खलनायक हु मैं..

विनय जी. डेविड // मोबाईल :- 98932 21036
(भोपाल // टाइम्स ऑफ क्राइम)
सभी ने खलनायक फिल्म देखी होगी जिसका नायक संजय दत्त था परन्तु उसकी भूमिका पूरी की पूरी खलनायक जैसी थी। यहीं हाल करके रख दिया है रमेश का। राजस्थान कलिनायक प्रकाशन की एक किताब ''कलिनायक'' ने।
इस किताब का मकसद ''कलियुग के नायक'' का जनता के बीच चेहरा दिखाने का है। इस किताब में संग्रह काफी रोचक है वहीं सच्चाई और दस्तावेज का भण्डार है आप सोच रहे होंगे आखिर इसमें ऐसा है क्या और किताब का नायक, खलनायक कौन है, तो हम बता देते हैं खुले दिल जान से इस किताब के लेखक सजीव जैन और धर्मेन्द्र वर्मा ने पूरी जद्दोजहद के पश्चात तथ्यात्मक जानकारी जुटाकर देश के सबसे बड़े समाचार पत्र दैनिक भास्कर के मुखिया रमेशचन्द्र अग्रवाल के घपलेबाजी, जालसाजी और षडय़ंत्रपूर्वक जमा की गई अकूत पूंजी का विवरण है। लेखकों ने बड़ी चतुराई से 17 अध्याय में जानकारी को पेश किया है कलिनायक किताब के अध्याय के शीर्षक ही इतने प्रभावी है जो षडय़ंत्र का खुलासा कर दे रहे हैं। पूरा अध्याय धुरन्धर समाचार-पत्र दैनिक भास्कर के चेयरमेन के एक एक कारनामों को प्रदर्शित कर रहा है,
आखिर इतने बड़े बड़े घोटाले और समाज सरकार में भनक भी नही. इस बात को दर्शाती है कि ये सरकार और घटिया घटिया खबरों को प्राथमिकता देने वाला मिडिया आज इन चालबाजों के आगे नपुंसक बन गया हैं। वहीं इस किताब का विज्ञापन दैनिक-भास्कर के अंक दिनांक 06 जनवरी 2011 में प्रकाशित होकर देश, दुनिया के कोने कोने तक पहुंच गया वहीं इस प्रकाशक ने किताब के साथ एक बेबसाइट भी अपने पाठकों को प्रदान की जो www.rajasthankalinayak.com नाम से की गई, परन्तु इस बेबसाइट पर दैनिक भास्कर के प्रमुख रमेश अग्रवाल की पोल खुलते ही इस पर हमला हो गया और इस बेबसाइट को दुष्प्रवृति ''छुपाने के लिए ''विरोधियों ने हेक करवा दिया, वहीं षडय़ंत्र चाले चलकर इस बेबसाइट को बन्द करवा दिया, जबकि पाठकों ने इस बेबसाइट को खुब सर्च किया, लाखों पाठकों ने अपनी क्लिकिंग दर्ज करवा दी, जबकि कई लोगों ने इस ओछी हरकतों की भत्र्सना कर ये जान लिया कि कहीं न कहीं सच्चाई को फांसी चढ़ाने की कोशिश की गई। प्रथम पृष्ठï का शेष....
परन्तु प्रकाशक अपनी किताब की लोकप्रियता को देखते हुए दूसरी बेबसाइट बनाने का निर्णय लिया और पुन: कामयाब होकर फिर अपने चाहने वालों को www.rajasthankalinayak.net पर इस किताब और दस्तावेजों को संकलन कर जनता दरबार में पेश कर दिया वहीं दैनिक भास्कर के रमेश और इसकी रणनीति को नंगा कर दिया। सोचनीय पहलू यह है कि इस किताब में दिये गये तथ्यों और फ्री सीडी में उपलब्ध दस्तावेजों से ये ज्ञात होता है कि वाकई आगे बढऩे के लिए कानून, नियमों और सरकार को जूतों की नोक पर रखना जरूरी है इन दस्तावेजों ने ये प्रमाण प्रस्तुत कर दिया।
इस विवादित किताब ने मीडिया के सबसे बड़े ग्रुप की पोल खोल कर न जाने कौन सी सुरमाई दिखाई है और इनका मकसद क्या है परन्तु यह सत्य है कि दैनिक भास्कर की धौस के आगे बाकी मीडिया में दमखम नजर नहीं आता वे सच्चाई की दृष्टि से ना.... ही माने जायेगें। जबकि चोर, ऊचकों की खबरों को प्राथमिकता देने वाले ये समाचार पत्र, टीवी न्यूज चेनल घण्टों की खबर कई कालमों की खबरे बेधड़क प्रकाशित करते हैं परन्तु इस अरबो खरबो के खुलासे के बाद मुरदों की मानिन्द पड़े है ऐसा लग रहा है जैसे इस मीडिया को कुत्ता भी खींच ले जाये तो ये कुछ नहीं बोलेंगे, ना लिखेंगे। परन्तु कुछ लोगों ने पत्रकारिता के दायित्व को निभाते हुए इस खबरों को प्रकाशित करना अपना कत्र्तव्य समझा और जनता के बीच खबरों को प्रकाशित किया और सच्चाई का साथ दिया। प्रश्र यह उठता है कि भ्रष्टाचार दहाड़ रहा है और प्रशासन साथ दे रहा है और मीडिया नपुंसक बन गया है। ऐसी किताब का जनता को अवलोकन करना चाहिये और तय करना चाहिए कि आखिर इस सफलता का राज क्या है ताकि असफल र गये लोग भी आगे बढ़ते रहे और सफलता प्राप्त करें।
इस कलिनायक किताब को पढ़कर आपके पास करोड़ पति बनने का भी अवसर है बकायदा इस किताब प्रकाशक राजस्थान ''कलिनायक '' प्रकाशन बीकानेर राजस्थान ने दो करोड़ के बम्पर ईनाम की प्रतियोगिता आयोजित की है ''टाइम्स ऑफ क्राइम'' ने अपने पिछले अंक में इस योजना को प्रकाशित किया है वहीं प्रथम अध्याय भी पाठकों को उपलब्ध कराया है अब इस अंक में आपको बीच का एक अध्याय प्रस्तुत कर रहे है जो इस किताब का प्रकाशित अंश है......
*************************
कलिनायक किताब में प्रकाशित
*************************
दूसरा अध्याय

*************************
रमेश का ऑपरेशन भोपाल
इस अध्याय में दिए गए तथ्यों की सच्चाई के सबूतों का अवलोकन करने के लिए दस्तावेजों का संलग्न सीडी में संकलन किया गया है। इससे ''कलिनायक'' की ''करतूतों'' के प्रमाणों से मुखातिब हुआ जा सकता है।
फर्जी सेलडीड
राजधानी भोपाल की दैनिक भास्कर की संपत्ति को हड़पने के लिए रमेश ने एक फर्जी सेटेटलमेेन्ट डीड बनाई, साथ में एक फर्जी करारनामा यानी एग्रीमेन्ट ऑफ सेलेल 13 मार्च 1985 को तैयार किया।
फर्जी डीड कहे-
रमेश को बनाओ मालिक
  • रमेश के बनाए उस इकरारनामे यानी एग्रीमेन्ट में लिखा था कि द्वारका प्रसाद ने दैनिक भास्कर के भोपाल पब्लिकेशंस के यानी दैनिक भास्कर के भोपाल क्षेत्र के टाइटल अधिकार और गुडविल को रमेश की कंपंपनी यानी मेसर्स राइटर्स एंड पब्लिशर्स को पॉंच लाख रुपये में बेच दी है।
  • रमेश के उस जाली एग्रीमेन्ट में यह भी लिखा था कि मेसर्स द्वारका प्रसाद अग्रवाल एंड ब्रदर्स की 4764 वर्गफीट भूमि, जो प्लाट नं. 6, प्रेस कॉम्पलेक्स, महाराणा प्रताप नगर भोपाल में स्थित थी, को भी साथ में रमेश की कंपनी को बेच दिया गया है।
  • ध्यान रहे कि मैसर्स राइटर्स एंड पब्लिशर्स कंपनी रमेश चन्द्र अग्रवाल की मालिकाना हक वाली कंपनी है। मैसर्स राइटर्स एंड पब्लिशर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर की हैसियत से रमेश ने ये एग्रीमेन्ट किया है, ऐसा उस एग्रीमेन्ट में दिखाया गया था।
  • दरअसल, वह एग्रीमेन्ट पूर्णत: फर्जी था। यह तो अपनी अलग कंपनी बनाकर अपनी कंपनी में दैनिक भास्कर को गटकने का चक्रव्यूह रचा था रमेश ने।
चलिए, अब भोपाल में किए गए रमेेश के इस फर्र्जीवाड़े को परत दर परत जानें:-
पहला फर्जीवाड़ा-
एग्रीमेन्ट को बताया सेल डीड
  • मजे की बात यह है कि रमेश का वह कथित एग्रीमेन्ट सिर्फ एग्रीमेन्ट करारनामा था न कि सेलेल एग्रीमेेन्ट विक्रय पत्र। करार और विक्रय पत्र में जमीन और आसमान का अंतर होता है।
  • उस एग्रीमेन्ट में यह भी लिखा था कि रजिस्ट्री के बाद बाकी का पैसा दिया जायेगा। जो कि कभी नहीं दिया गया। क्योंकि यहां अब हुआ:-
दूसरा फर्जीवाड़ा-
बिना रजिस्ट्री... मालिक बने रमेश
  • द्वारका प्रसाद ने उक्त एग्रीमेन्ट के आधार पर रमेश के पक्ष में कभी कोई रजिस्ट्री नहीं की।
  • न ही उस एग्रीमेंट पर फर्म के चारों हिस्सेदारों जैसे विशम्भर और द्वारका के हस्ताक्षर थे। अगर ये थोड़ी देर के लिए मान भी लिया जाए कि द्वारका ने हस्ताक्षर किये तो भी बाकी हिस्सेदारों ने यह एग्रीमेंट करने के लिए उन्हें कोई अथारिटी नहीं दी थी। परंतु:-
  • रमेश ने शासन-प्र्रशासन के साथ मिलकर उक्त जमीन को और रजिस्ट्रार, न्यूज पेपर ऑफ इंडिया के साथ मिलकर दैनिक भास्कर भोपाल का टाइटल अधिकार अपनी कंपनी राइटर्स एंड पब्लिशर्स के नाम करा लिया।
  • रमेश से सीखें कि, बिना रजिस्ट्री के मालिकाना हक कैसे हासिल किया जाता है। यह आर्ट आपको कहीं और ढूंढे से भी नहीं मिलेगी।
इस तरह अवैध-फर्जी एग्र्रीमेन्ट का रमेश ने उठाया पूरा लाभ। और इस तरह हुआ:-
तीसरा फर्जीवाड़ा- मफ्त में हासिल की ... करोंड़ों की संपत्ति
  • धोखे का धंधा करने वाले रमेश ने फर्जी एग्रीमेन्ट तो बनवाया ही, ऊपर से खुद ही एक लाख रुपए भास्कर पब्लिकेशंस के नाम पर जमा किये आरै उसी ने अपने रुपए खुद ही वापिस भी निकाल लियेे। वास्तव में रमेश ने कभी उस विक्रय के लिए कोई भुगतान किया ही नहीं था। इसे कहते हैं.
...सांप भी मर गया और लाठी भी न टूटी।
  • वह सेल-डीड रजिस्ट र्ड भी नहीं थी। और इस प्रकार रमेश ने फर्जी सेल-डीड पर लगने वाली स्टाम्प ड्य्यूटी के पैसे भी बचा लिये। और फिर हुआ:-
चौथा फर्जीवाड़ा-
कानून के विपरीत किया एग्रीमेन्ट
  • ध्यान रहे कि अगर मैसर्स द्वारका प्रसाद अग्रवाल एंड ब्रदर्स के सभी पार्टनर एक साथ मिलकर भी इस तरह का एग्रीमेन्ट करना चाहते तो भी रमेश की कंपनी के साथ ऐसा एग्रीमेन्ट करने का उन्हें कानूनन कोई अधिकार नहीं था।
  • यहॉं यह प्रश्न उठता है कि जब दैनिक भास्कर टाइटल की मालिक फर्म है और फर्म में कुल चार हिस्सेदार हैं और वे चारों के चारों ही अगर दैनिक भास्कर, भोपाल का मालिकाना हक रमेश को बेचना चाहते हैं, तो
फिर आखिर उन्हें:-क्यों नहीं था बेचने का अधिकार ?
  • कारण कि, प्र्रेसेस एंड रजिस्टे्रशन एक्ट के अनुसार एक राज्य में एक नाम के अखबार के दो मालिक नहीं बन सकते।
  • दैनिक भास्कर का भोपाल का टाइटल अधिकार मेसर्स राइटर्स एंड पब्लिशर्स कंपनी को हो और ग्वालियर, इंदौर का मेसर्स द्वारका प्रसाद अग्रवाल एंड ब्रदर्स को हो, इस तरह का एग्रीमेन्ट करना गैरकानूनी था। इसलिए वह एग्रीमेन्ट कानून की नजरों में शून्य था।
सफलता का कलियुगी फंडा
  • इस घटनाक्रम से सफलता का कलियुगी ''रमेशी'' फंडा यही निकलता है कि...'' जाली दस्तावेज बनाने से पहले अच्छे वकील से मशविरा कर लो।''
  • यह गलती बाद में रमेश को समझ में आई कि उसने ऐसा एग्रीमेन्ट बना लिया है, जो कानूनन हो ही नहीं सकता। आगे आप पढ़ेगें कि इस फर्जीवाड़े को रमेश ने दूसरा फर्जीवाड़ा करके सुधारा यानी आग से आग बुझाई। कर दिया न कमाल?
  • 1985 में रमेशचन्द्र अग्रवाल ने ''फर्जी दस्तावेज'' के आधार पर दावा किया कि दैनिक भास्कर भोपाल संस्करण का टाइटल मैसर्स राइटर्स एंड पब्लिशर्स लि. को हस्तांतरित हो गया है, जिसका स्वामित्व रमेशचन्द्र अग्रवाल के पास है। इस ''फर्जी दस्तावेज'' ने एक तरफ उनके पिता एवं चाचा के बीच और दूसरी ओर बेटे रमेश अग्रवाल के बीच मुकदमों की श्रृंखला शुरू कर दी।
आइए, अब देखें कि अपनी ही औलाद के कारनामों से परेशान द्वारका प्रसाद ने इस रमेश-फर्जीवाड़े के संबध में क्या किया:-
द्वारका प्रसाद ने की कलेक्टर से शिकायत
14 दिसम्बर 1987 को द्वारका प्रसाद अगव्राल ने कलक्ेटर जबलपुर को एक पत्र सौंपा। जिसके माध्यम से रमेश की जालसाजी को उजागर किया गया। इस पत्र को जस का तस नीचे प्रस्तुत कर रहें हैं-

श्रीमान् जिलादण्डाधिकारी महोदय,
जिला जबलपुर मध्यप्रदेश।

विषय:- डी.पी. अग्रवाल एण्ड ब्रदर्स, झांसी दैनिक भास्कर, भोपाल के श्री रमेश अग्रवाल द्वारा दैनिक भास्कर, जबलपुर का वाद प्रस्तुत किया गया था, उसके संबंध में।
महोदय जी,
सेवा में निवेदन है कि मैं द्वारकाप्रसाद अग्रवाल एण्ड ब्रदर्स रजिस्टर्ड फर्म का मालिक एवं पाटर्न रहं। दैनिक भास्कर पत्र का स्वामी द्वारका प्रसाद अग्रवाल एण्ड ब्र्रदर्स रजिस्टर्ड फर्म है। मरे पुत्र श्री रमेशचन्द्र अग्रवाल ने आपके समक्ष फर्म के पार्टनर श्री विशम्भर दयाल अग्रवाल के विरुद्ध दैनिक भास्कर, जबलपुर के संबंध में जो प्रार्थना पत्र दिया था, मुझे आज ही विदित हुआ है कि उक्त प्र्रार्थना पत्र के साथ उन्होंने दैनिक भास्कर समाचार पत्र मैसर्स राइटर्स एण्ड पब्लिशर्स प्र्रा. लि. भोपाल को बेचने के संबंध में दिनांक 16.2.87 का लिखा हुआ संलग्न पत्र प्रस्तुत किया था। इस पत्र पर मेरे हस्ताक्षर नहीं है। उन्होंने यह पत्र अंग्रेजी में टाईप कराकर मेरे हस्ताक्षर जाली बनाकर आपके समक्ष पेश किया है। और यह पत्र उन्होंने इसलिए बनाया है कि जिससे वह आपसे अपने पक्ष में निर्णय ले सकें। निवेदन है कि उन्होंने पत्र में असत्य दिखाया है कि मैंने वह पत्र मैसर्स राईटर एण्ड पब्लिशर्स प्राइवेट लिमिटेड, भोपाल के पत्र क्रमांक डब्लयू.पी./136/-दिनॉंक 12-2-1987 के उत्तर में दिनांक 16.2.87 को लिखा है। जबकि मुझे उनका उक्त पत्र नहीं प्राप्त हुआ है और न ही संलग्न पत्र मुझे भेजा है। इस पत्र के पढऩे से यह भी स्पष्ट नहीं होता कि पत्र कहां से भेजा गया है, यद्यपि लेटर पैड पर झांसी का पता 31 रानी महल लिखा हुआ है और साथ ही भोपाल ऑफिस अग्रवाल भवन सुल्तानिया रोड, भोपाल लिखा है।
निवेदन है कि 16.2.87 फरवरी को न मैं झॉंसी में था और न ही मैं 16.2.87 को भोपाल में था। साथ ही मेरा कहना है कि भोपाल का अग्रवाल भवन जिसमें दैनिक भास्कर, भोपाल का कार्यालय था, उसे खाली कर दिया गया था और उसको कई किरायेदारों को किराये पर दे दिया गया है। अत: वहां से लिखने का प्रश्न नहीं उठता है।
इस पत्र में यह भी गलत लिखा है कि मैंने दि.13 मार्च 1985 को इकरारनामा लिखकर अखबार दैनिक भास्कर का टाईटल मेसर्स राईटर्स एण्ड पब्लिशर्स, भोपाल को बेचने का इकरारनामा लिख दिया था और इसमें यह भी गलत लिखा है कि दिनॉंक 1.4.85 से फर्म द्वारका प्रसाद अग्रवाल एण्ड ब्रदर्स का मालिकाना हक नहीं है और अखबार छापने का व्यापार बन्द कर दिया है।
यह झूठी बात उन्होंने धोखा देकर अपने पक्ष में फैसला कराने के लिए खुद लिखी है। उनकी ये बात अपने आप में झूठ है क्योंकि उन्होंने जबलपुर से दैनिक भास्कर प्रकाशित करने के लिए दिनॉंक 16-10-87 का घोषणा-पत्र आपके कार्यालय में दिनॉंक 20-10-87 को घोषित कर अपने हस्ताक्षर सहित पेश किया है जिसमें कॉलम न. 10 में मेसर्स डी.पी.अग्रवाल एण्ड ब्रदर्स 31 रानी महल, झांसी को मालिक और अपने को उसका पार्टनर बताया है। संलग्न पत्र में यह भी झूठ लिखा है कि हम लोगों ने जबलपुर से दैनिक भास्कर प्रकाशित करने का अधिकार नहीं दिया है। जबकि सही बात यह है कि भास्कर प्रकाशन प्रा. लि. भोपाल को जबलपुर से दैनिक भास्कर प्रकाशित करने का अधिकार हमने दिया था।
दैनिक भास्कर, जबलपुर के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा दिनॉंक 1.8.86 को होने वाले उद्घाटन समारोह में श्री रमेशचन्द्र अग्रवाल और उनके पुत्र मेरे साथ ही सम्मिलित हुए थे और श्री महेश प्रसाद अग्रवाल भी मौजूद थे, तब से लगातार दैनिक भास्कर जबलपुर से निकलता आ रहा है। अत: जानबूझकर यह झूठी बात उन्होंने अखबार बन्द करने के लिए लिखी हैै। मेरे जाली हस्ताक्षर बनाकर जाली पत्र बनाकर उन्होंने कैसे किया है। अत: उनका यह कार्य अपराध है। उचित कार्यवाही हेतु पुलिस को प्रकरण भेजने की कृपा करें।
दिनॉंक - 14.12.87 आवेदक
द्वारका प्रसाद अग्रवाल,पार्टनर
फर्म- द्वारका प्रसाद अग्रवाल एण्ड ब्रदर्स
निवासी 20 ललितपुर कॉलोनी
लश्कर, ग्वालियर।
*************************
नोट:- इस द्वंद युद्ध के पीछे की जानकारी का भी हम शीघ्र खुलासा करेंगे। इस खबर पर कमेन्टस हमारी बेबसाइट timesofcrime@gmail.com पर भेज सकते है। वहीं जानकारी साझा करने के लिए संपर्क कर सकते हंै।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news