Monday, November 21, 2011

मुसलमानों से मूर्तियाँ उठवा कर तो प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे मोदी!


A Hanuman idol was also presented to Modi

-जगमोहन फुटेला-

आज के इंडियन एक्सप्रेस में एक खबर छपी है, फोटो समेत. खबर ये है कि जूनागढ़ के मुसलमान मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को भगवान हनुमान की मूर्ति भेंट कर रहे हैं. ये भेंट मुसलमानों के मन में साम्प्रदायिक सदभाव जगा दिखाने के लिए होती तो हमें खुश होना चाहिए था. मगर ये (खुद इसी खबर में वर्णित) काफिये न निकलने देने की मजबूरी में है तो ये सीधे सीधे ब्लैकमेलिंग है. एक ऐसे समुदाय के साथ जिसके लिए मूर्ति को छूना भी हमेशा से धर्मविरोधी माना जाता रहा है. इसी खबर में ये भी याद दिलाया गया है कि मोदी अपने उपवास के समय मुस्लिम टोपी को स्वीकारने से इनकार कर चुके हैं.

मोदी ने एक शाल भी ग्रहण की है मुसलमानों से. इस पे 'ॐ नम: शिवाय' लिखा है. ये, ये दिखाने के लिए है कि या तो मुसलमानों ने हिन्दू धर्म का आदर करना शुरू कर दिया है, या वे 'राज्य' के साम्प्रदायिक सद्भाव के लिए इतने ज्यादा शुक्रगुजार हैं कि अब वे सर्वधर्म समभाव के तहद हिन्दू मुस्लिम में कोई फर्क नहीं समझते या फिर उन्हें मोदी के
'गुजरात में रहना होगा तो वन्दे मातरम् कहना होगा'. बात अगर सर्वधर्म समभाव की ही होती तो भी मुसलमानों को मूर्ति महिमा के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए था. मुसलमानों के लिए भी मूर्ति उतनी ही वर्जित मानी जानी चाहिए थी जितनी कि मोदी साहब के लिए अजमेरी टोपी थी. अगर मोदी भी किसी सार्वजनिक समारोह में अजमेरी टोपी पहन कर भाषण करें साम्प्रदायिक सदभाव पर तो मुसलमानों की इस मूर्तिभेंट को इस देश और दुनिया में सहिष्णुता की महानतम मिसाल माना जाएगा. लेकिन इस्लाम में प्रतिबंधित होने के बावजूद मुसलमानों से मूर्तियाँ उठवाने वाले नरेन्द्र मोदी को वो टोपी भर पहन लेने से ऐतराज़ क्यों है जिस पर न कुरान की कोई आयद छपी है, न किसी वेद या उपनिषद में गोल टोपी पहन लेने को अधार्मिक ही ठहराया गया है.

मैं मोदी को जानता हूँ. बहुत पहले और बहुत नज़दीक से. वे तब बहुत युवा थे. मूल रूप से संघ होने के कारण भाजपा में थे और उन दिनों हरियाणा के भाजपा प्रभारी. हरियाणा में तब उनके सहयोग से चलती बंसीलाल की सरकार थी. दोनों दलों के विधायक मिला कर भी सदन में बहुमत नहीं था सरकार का. इस के बावजूद कहीं किसी एक शहर, कसबे या गाँव में संघ की कोई शाखा नहीं लगती थी हरियाणा में. वे संघ को प्रिय कभी दो अध्याय नहीं जुड़वा पाए स्कूली किताबों में प्रदेश का शिक्षा मंत्रालय भी भाजपा के खाते में होने के बावजूद. चौटाला की हरियाणा में सरकार जब भी कभी बनी तो भाजपा के सहयोग से बनी. उन ने कभी किसी स्कूल में शाखा नहीं लगने दी संघ की. सवाल है कि भाई नरेन्द्र मोदी का हिंदुत्व प्रेम तब कहाँ था?

पंजाब में कुछ मोदी जैसों ने कहा एक दफे कि सिख हिन्दुओं में से उपजे हैं इस लिए वे भी हिन्दू हैं. सिख संगठन खड़े हो गए इस प्रचार के खिलाफ. बवाल मचा. भाजपा मौन हो गई. पंजाब में आज भी भाजपा के सहयोग से चल रही है सरकार. संघ की शाखाएं आज भी नहीं लगतीं पंजाब में कहीं. सिख आज भी सिख हैं. हिन्दू आज भी हिन्दू. सिख आज भी मंदिरों में चले जाते हैं और हिन्दू गुरुद्वारों में. लेकिन किसी तरह का कोई वैमनस्य नहीं है. न हिन्दुओं और सिखों के बीच न मुसलामानों और इन दोनों के बीच. ये है पंजाब में धर्म की परिभाषा और ये है पंजाब का राजधर्म. हिमाचल में तो खुद के बूते पर सरकार है भाजपा की. मुसलमानों की संख्या भी पूरे हिमाचल में होगी तो महज़ कुछ सौ की गिनती मैं होगी. संघ की शाखाएं और स्कूली किताबों में वो अध्याय आज भी नहीं हैं वहां जिन्हें शामिल न करने के लिए कभी भाजपा ने हरियाणा बंसी लाल से समर्थन वापिस ले लिया था. उडीसा को देख लीजिये. कभी बीजेडी सहयोगी दल हुआ करता था बीजेपी और एनडीए का. वहां आज भी हर कोई दूर गली में दिखाई न देने वाले मंदिरों की ओर भी झुक कर नमस्कार करते हुए चलता है. धार्मिकता की पराकाष्ठा है ये. मगर संघ की शाखाएं कभी वहां भी नहीं लगीं. न वीर दामोदर सावरकर की कोई किताब ही पढ़ाई गई वहां के स्कूलों में.

धर्म और राजधर्म में एक बड़ा फर्क होता है. वही नहीं निभा रहे मोदी. ऐसे तो प्रधानमन्त्री कैसे हो पाएंगे? सच तो ये है कि वे पार्टी का धर्म भी नहीं निभा पा रहे हैं. कल जब अपने अध्यक्ष नितिन गडकरी समेत पूरी भाजपा आडवाणी के रथ यात्रा समापन समारोह में एक तरह से इतिहास रच रही थी वे अपने को उस उसे अलग और शायद उन सब से ऊपर दिखाने का प्रयास कर रहे थे. मुसलमानों से मूर्तियाँ उठवा कर. आपके खौफ से अपने वाहनों पे 'ॐ' लिखा सकते हैं मुसलमान टैक्सी वाले. आपको मूर्तियाँ भी भेंट कर सकते हैं. मगर इस से न वे आपके हो जाएंगे और न आपकी ये अदा गुजरात के बाहर किसी प्रकाश सिंह बादल, जयललिता, नितीश कुमार या कुलदीप बिश्नोई को ही जंचेगी. मतलब ये कि आपके आदर्शों और उसूलों पे चल के तो भाजपा भी इस देश में राज करने से रही. कल आपने आडवाणी की सभा को तिरस्कृत किया. आने वाले भविष्य में भाजपा को आपसे दूरी बनानी पड़ेगी.

मायावती ब्राह्मणों और सवर्णों के लिए कोई पॅकेज लाती हैं तो एक दलित वोट नहीं टूटता उनका. वे समझते हैं कि ये बहन जी की दलितों का राज लाने की चाल है. आडवाणी भी मुसलमानों के दो चार फीसदी वोटों का इंतजाम कर लिए होते. हमेशा के लिए खेल हो गया होता. बहुत बड़ी भूल की थी संघ ने आडवाणी के जिन्ना वाले बयान को खुद तूल दे के. मुसलमानों को ज़रा सा भी एहसास दे पाई होती भाजपा सुरक्षा और सम्मान का तो आज राज कर रही होती वो देश पे. काग्रेस की हालत आज भी कोई बहुत अच्छी नहीं है. हरियाणा में आज चुनाव करा लो. नब्बे में से उन्नीस सीटें नहीं जीत पाएगी वो. पंजाब में वो जीतेगी तो अमरेंदर सिंह की वजह से. दिल्ली में उसे नाकों चने चबाने पड़ेंगे. यूपी में वो फिर बहुत बुरा करने वाली है. उत्तराखंड के चुनावों में वो अभी तो बहुत महफूज़ नहीं है. ममता आँखें दिखा रही है. राजस्थान में भंवरी नहीं जैसे खुद कांग्रेस गायब है. दक्षिण की बात करें तो करूणानिधि को यूं 'मार' के वो खुद जिंदा नहीं हो जाने वाली है वो. आन्ध्र में जगन रेड्डी का जो भी हो कांग्रेस का काम तमाम तो वो कर ही देंगे. बिहार से कांग्रेस अब लम्बी जुदाई पे है. कम्युनिस्ट इतिहास बन ही चुके हैं. किसी तीसरे मोर्चे की कोई संभावना नहीं. ऊपर से अन्ना, रामदेव सब फैक्टर भी सब भाजपा की ही मदद करते हैं. भाजपा फिर भी इस देश पे परचम नहीं लहरा पाई तो इसकी वजह नरेन्द्र मोदी की सोच और उसकी वजह भाजपा से किनारा कर सकने वाले उसके नितीश, जयललिता जैसे सहयोगी होंगे.

अपना ये मानना है कि एक स्थिति में आ के नितीश कुमारों, जयललिताओं, चन्द्र बाबुओं, पटनायक, बादल और बिश्नोइयों को सोचना पड़ेगा कि मोदी की सोच वाली भाजपा या खुद अपने प्रदेश की राजनीति? भाजपा और संघ को तब एक फैसला लेना पड़ेगा. तय करना पड़ेगा कि उन्हें मोदी और इस देश की सत्ता में से क्या चाहिए?

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

Popular Posts

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news