Friday, November 25, 2011

प्रेस की जमीन पर बहुमंजिला भवन बनवा दिया सतपुड़ा वाणी ने

प्रेस की जमीन पर बहुमंजिला भवन बनवा दिया सतपुड़ा वाणी ने

कलेक्टर, गोयल बिल्डर्स, दै. सतपुड़ा वाणी, बी.डी.. सहित कमिश्रर नगर निगम को नोटिस
भोपाल// विनय जी. डेविड
मो.  098932 21036

* प्रेस भूखण्ड पर बना दी अवैध बहुमंजिला इमारत।
* दैनिक सतपुड़ा वाणी ने बेच दी गोयल बिल्डर्स को लीजडीड।
* भोपाल कलेक्टर, कमिश्रर नगर निगम, सी..., बी.डी., सतपुड़ा वाणी गोयल बिल्डर्स को नोटिस।


         
भोपाल के प्रेस काम्प्लेक्स में प्रेस चलाने और पत्रकारिता व्यवसाय के प्रायोजन में दी गई जमीनों में कई आवंटनकारियों ने अनुमति का दुरूपयोग कर नियम विरूद्ध बहुमंजिला बिल्डिंगें बनाकर करोड़ों रूपये का खेल खेला है। वहीं इस कार्य से शासन द्वारा दी गई मिट्टी के भाव कीमत की जमीन पर शासन को करोड़ों की हानि हुई है। कई प्रेस मालिकों ने बड़े-बड़े काम्प्लेक्स बनाकर बेच दिए है। जिसमें से एक है दै. सतपुड़ा वाणी प्रेस काम्प्लेक्स का 23 और 24 नम्बर का प्लॉट जिसमें आज गोयल निकेत काम्प्लेक्स सीना ताने खड़ा है। जिसके सम्बन्ध में पत्रकार अवधेश भार्गव ने सम्बन्धित दैनिक सतपुड़ा वाणी, गोयल बिल्डर्स एवं डेव्लपर्स भोपाल कलेक्टर, सी.ई.ओ. भोपाल विकास प्राधिकरण सहित नगर निगम कमिश्रर को नोटिस दिया है। जिसमें सिलसिलेवार आरोप लगाये गये है। 


नोटिस में कहां गया है कि 28/07/1981 को दैनिक सतपुड़ा वाणी को प्लॉट क्रमांक 23 एवं 24 कुल क्षेत्रफल 36073 वर्गफिट का लीजडीड के माध्यम से प्रेस एवं प्रेस कार्यालय केबिन बनाने के लिये आवंटित किया गया। जिस पर दिनांक 31/05/1986 को कब्जा दिया गया। जिस पर जो भवन बनाया गया उस पर संचालक नगर तथा ग्राम निवेश ने शर्तों का उल्लघंन, दिशा निर्देशों को दर किनार कर निरंतर अवैधानिक रूप से निर्माण कार्यों पर आपत्ति उठाई थी।

वहीं मानचित्र के अनुसार विधिवत निर्धारित मापदण्ड़ों पर निर्माण करने के निर्देश दिये। परन्तु सतपुड़ा वाणी ने नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए गोयल बिल्डर्स एवं डेव्लपर्स की श्रीमती ओमवती गोयल से कथित तरीके से अनुबंध पत्र निष्पादित कर भूखण्ड पर बहुमंजिला भवन निर्माण करवा दिया। 

निर्माण के दौरान 35+65 प्रतिशत तथा 65 प्रतिशत भाग अनुबंध किया, अनुबंध के पश्चात ही गोयल बिल्डर्स द्वारा नक्शे के विपरीत तथा आवास एवं पर्यावरण विभाग से बिना अनुमति प्राप्त किये ही बहुमंजिला बिल्डिंग का निर्माण कर दिया। बिल्डर्स का आरोप है कि नगर निगम भोपाल और आवास एवं पर्यावरण विभाग ने प्रेस के केबिन तथा प्रेस कार्यालय के लिए नक्शा को स्वीकार किया और अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया गया था। इस स्वीकृत नक्शे मेंब नाला, खाली जगह और निर्माण की स्थिति स्पष्ट दर्शाई गई थी। जिसमें भोपाल विकास प्राधिकरण से निर्माण के पूर्व मानचित्र को प्रशासक राजधानी परियोजना से अनुमोदन करना अनिवार्य शर्त थी। परन्तु बिल्डर्स ने बिना किसी अनुमति के उक्त प्लॉट पर पांच मंजिला निर्माण कर लिया और बाजार भाव के हिसाब से बिक्री कर दी।

पत्रकार अवधेश भार्गव ने पूरे प्रकरण में सभी को नोटिस देकर विधि विरूद्ध तरीके से प्रेस से संबंधित स्वीकृत नक्शे के विपरीत निर्माण को रोकने और 23 नम्बर प्लॉट पर किये जा चूके निर्माण की भांति 24 नम्बर प्लॉट पर पुन: निर्माण कार्य करने के प्रयत्न पर रोक लगाने और पूर्व में किये गये प्लॉट क्रमांक 23 पर निर्माण को हटाने की मांग की है। वहीं उक्त भूखण्ड लीजडीड में वर्णित शर्तों का उल्लघंन किये जाने पर उक्त संबंध में लीजडीड समाप्त किया जाना आवश्क बताया।


नोटिस में दैनिक सतपुड़ा वाणी और गोयल बिल्डर्स की मिली भगत कर जो भूखण्ड अत्यधिक न्यूनतम मूल्य पर पत्रकारिता व्यवसाय हेतु प्राप्त किया गया था। उसे बहुमंजिला भवन में बदले हुए शासन को करोड़ों रूपयों की राजस्व हानि भी पहुंचाने का गंभीर आरोप लगाया है। साथ ही शासन से किये गये अवैध निर्माण और शासन की हानि के संबंध में तत्काल कार्यवाहीं कर निर्माण हटाने को कहां है। निर्माण नहीं हटाने की दशा में उक्त मामलें में सक्षम में याचिका प्रस्तुत की जावेगी।

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news