Wednesday, November 23, 2011

भारत सरकार के नेतृत्व में राष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला

 
toc news internet channal
नई दिल्ली, 21 नवम्बर 2011 - भारत सरकार के नेतृत्व में राष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला में खसरा कैचअप अभियान के दूसरे चरण का आज मुख्य शुभांरंभ हुआ। 2010 में, भारत ने बेहतर प्रदर्शन करने वाले 21 राज्यों, जहां खसरा टीकाकरण की कवरेज 80 प्रतिशत से ज्यादा थी, में खसरे के टीके की दूसरी खुराक पेश करते हुए खसरा टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू किया। बाकी 14 उच्च ज़ोखिम वाले राज्यों में, अभियान को चरणबद्ध तरीके से किए जाने की योजना बनाई गई थी। इन 14 राज्यों को अभियान के खत्म होने के छह माह तक नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत खसरे की टीके की दूसरी खुराक दी जाएगी।

अभियान का पहला चरण नौ माह से 10 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को लेते हुए 13 राज्यों के 45 जिलों में 2010-11 में चलाया गया था। 2011-12 में इन 13 राज्यों के बाकी जिलों और उत्तर प्रदेश में अभियान को चरणबद्ध तरीके से चलाया जाएगा। इन 14 उच्च ज़ोखिम वाले राज्यों में जो बच्चे खसरा कैचअप अभियान में शामिल किए जाएंगे, उनकी कुल संख्या 134 मिलियन (13.4 करोड़) है।

40 से अधिक मीडिया भागीदारों के एक समूह को संबोधित करते हुए, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुश्री अनुराधा गुप्ता ने कहा कि ’’खसरा दुनिया की सबसे बड़ी संक्रामक बीमारी है और दुनियाभर में बच्चों की मौत का सबसे प्रमुख कारण है। भारत अपने बाल्यावस्था टीकाकरण कार्यक्रम में खसरे के टीके की दूसरी खुराक पेश करने जा रहा है। इस महत्वपूर्ण कदम से वर्षभर में अनुमानतः 60,000 से 100,000 बच्चों की मौत को रोकने की संभावना है।’’
यूनिसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डा0 पवित्र मोहन ने कहा, ’’खसरा टीकाकरण अभियान की दूसरी खुराक यह सुनिश्चित करेगी कि इस भयानक बीमारी से स्वस्थ बच्चों की सुरक्षा की जाएगी। खसरे से होने वाली मृत्यु दर में कमी 2015 में दो तिहाई बाल मृत्यु दर को कम करते हुए सहस्राब्दि विकास लक्ष्य 4 तक पहुंचने में महत्वपूर्ण योगदान देगी।’’
यदि बच्चों को खसरे का टीका न लगाया जाए तो उन्हें बीमारी और इससे संबंधित स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याओं जैसे न्यूमोनिया, दस्त और मस्तिष्क की सूजन का खतरा रहता है। एक अनुमान के मुताबिक दुनिया में प्रतिदिन 400 बच्चों की खसरे से मौत हो जाती है।  भारत में 2008 में चार में से तीन बच्चों की मौत खसरे से हुई थी।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) के डा0 स्टीवन सोस्लर ने कहा, ’’नवम्बर 2008 में, डबल्यूएचओ के मुख्य सलाहकार निकाय ने टीकाकरण पर विशेषज्ञों के सामरिक सलाहकार समूह (एसएजीई) को सलाह दी थी कि सभी बच्चों को खसरे के टीके की दो खुराकें प्राप्त करनी चाहिएं।’’

भारतीय राष्ट्रीय टीकाकरण योजना के रूप में, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) द्वारा चैदह राज्यों (हरियाणा, बिहार, झारखण्ड, गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तर पूर्वी राज्यों आसाम, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, अरूणाचल प्रदेश, त्रिपुरा) की 80 प्रतिशत से कम टीकाकरण कवरेज वाले राज्यों के तौर पर पहचान की गई थी और इसलिए उन्हें नौ माह से दस वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए एक खसरा कैचअप अभियान शुरू करने की सलाह दी।
भारत के यूनिसेफ कार्यालय के संचार प्रमुख श्री कैरोलिन डेन डुल्क ने कहा, ’’मीडिया टीकाकरण अभियानों, जो बच्चों के कीमती जीवन को बचाते हैं, के दौरान एक सहयोगात्मक तथा सूचित वातावरण उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। मीडिया के साथ भागीदारी करके, हम देश के दूरदराज क्षेत्रों में माता पिता और अभिभावकों तक पहुँचने में उनकी मदद में शामिल होना चाहते हैं और प्रत्येक बच्चे के टीकाकरण की अहमियत को बल देना चाहते हैं।’’

नई दिल्ली, 22 नवम्बर २०११: डा0 पन्ना चैधरी, आईएपी, डा0 अजय खेरा, उप-आयुक्त, बाल स्वास्थ्य एवं टीकाकरण, एमओएचएफडबल्यू, सुश्री अनुराधा गुप्ता, संयुक्त सचिव, एमओएचएफडबल्यू, डा0 पी हल्दर, उप-आयुक्त, एमओएचएफडबल्यू, डा0 स्टीफन सोस्लर, डबल्यूउचओ/एनपीएसपी, डा0 पवित्र मोहन, स्वास्थ्य विशेषज्ञ, खसरा कैचअप अभियान की दूसरी खुराक के  आरंभ पर राष्ट्रीय मीडिया वर्कशाॅप पर यूनिसेफ।
मीडिया संबंधी सवालों और अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे :

Caroline den Dulk                                                     Alistair Gretarsson  

Chief, Advocacy & Partnerships                             Communication Specialist

Tel: +91- 98-1810-6093                                           Tel: +91-98-7153-5586

E-mail: cdenbulk@unicef.org                                  E-mail: agretarsson@unicef.org



Geetanjali Master                                                      Sonia Sarkar

Communication Specialist                                       Communication Officer

Tel: +91-98-1810-5861                                            Tel: +91-98-1017-0289
E-mail: gmaster@unicef.org                                    E-mail: ssarkar@unicef.org

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news