Saturday, December 17, 2011

दिव्य शक्ति (हठ योग) द्वारा पानी पर चलने की कला।

toc news internet channal
 

दिव्य शक्ति (हठ योग) द्वारा पानी पर चलने की कला।

एक व्यक्ति के पास एक चमत्कारी कुत्ता था, जो पानी पर चल लेता था। उसने अपने पड़ोसियों पर रौब जमाने के लिए अपने घर के आँगन में पानी भर कर कुत्ते की कला का प्रदर्शन किया। उसके बाद उसने गर्व से अपने पड़ोसियों की ओर देखा। एक पड़ोसी से यह सहन नहीं हुआ। वह बोला- भले ही तुम्हारे कुत्ते में कोई जादुई शक्ति हो, पर इसमें एक बड़ी कमी यह है कि यह पानी में तैर नहीं सकता।

यह एक छोटी सी लघुकथा है, जो लोगों की नकारात्मक मानसिकता को रेखाँकित करती है। पर आपको यह लघुकथा पढ़वा कर बेवकूफ बनाना हमारा उद्देश्य नहीं। हम सचमुच आपको ऐसी चमत्कारिक घटना के बारे में बताते हैं। पढिये बी0 प्रमानन्द जी के शब्दों में सम्पूर्ण विवरण:-

चमत्कारों के इतिहास में यीशू मसीह के बारे में प्रसिद्ध है कि वे बिना सहारे के पानी पर चल लेते थे। 1968 में हठ योगी एल0एस0 राव ने ब्लिट्ज वीकली से साँगगाँठ कर के जनता को बेवकूफ बनाने की एक चाल खेली। हफ्तों तक आर0के0 करंजिया के लेख छपे, जिसमें इस हठ योगी की अद्भुत शक्तियों का उल्लेख होता था। अंत में यह घोषित हुआ कि वे पानी पर चलेंगे और उनके पैर तक गीले नहीं होंगे। यह खरबों रूपये के यौगिक खेल के रूप में विज्ञापित की गई। 

एक शाम बम्बई में होने वाले इस प्रदर्शन के टिकट ब्लैक में बेचे गए और पचास विशेष विमान विश्व भर की कैमरा टीमों को लेकर योगी की प्रदर्शनी की रिकार्डिंग के लिए पहुँचे। प्रदर्शनी का उद्घाटन अखिल भारतीय साधु समाज के अध्यक्ष और इंदिरा गाँधी सरकार के गृह मंत्री, गुलजारी लाल नंदा द्वारा सम्पन्न हुआ। हठयोगी ने कुछ खेल दिखाए, जैसे नथुने में धागा डाल कर दूसरे नथुने से निकालना, काँच खाना, आग पर चलना और तेजाब पीना।

एक बड़े से टैंक को खाली दिखाया गया। उस पर तेज बत्तियाँ चमक रही थीं। उस को पानी से भर कर हठ योगी ने एक गाँजा बीड़ी सुलगाई, टैंक की ओर बढ़े और पानी में एक पैर डाला। जैसे ही उनका दूसरा पैर भी पानी में गया, वे पत्थर की तरह डूब गए। उनको बाहर निकाला गया और उन्होंने दर्शकों को अपनी असफलता के विषय में बताया, 'पिछली रात मैं बाथरूम में गिर गया था और मेरे पैर में मोच आ गई है। इसीलिए मैं पानी पर नहीं चल पा रहा। अपने वैज्ञानिक तो चाँद पर जाने में हजारों बार असफल हो चुके हैं, मैं तो एक बार ही असफल हुआ हूँ। जब मेरी मोच ठीक हो जाएगी, तब मैं पानी पर चल सकूँगा।'

हुआ यह था कि इसके पहले उन्होंने सत्य साईं बाबा को चुनौती दी थी कि वे उनके द्वारा लाया हुआ कोबरा सर्प का विष पिएं, क्योंकि सत्य साईं बाबा ने दावा किया था कि वे शिव के अवतार हैं। वे हठ योग में नहीं, बल्कि तस्करी में एक दूसरे के प्रतिद्वन्द्वी थे। प्रदर्शन के तीन दिन पहले, सत्य साईं बाबा ने अपने गुंडे भेज कर वह सीमेंट का टैंक नष्ट करवा दिया था, जो हठ योगी ने बनवाया था। नया सीमेंट का टैंक बनाने का वक्त नहीं था, इसलिए धातु के टैंक का आदेश दिया गया। पर हठयोगी अपनी चाल कैसे प्रकट करते? उन्होंने तो निर्माताओं से लम्बाई में दो समानान्तर पटरियाँ बनवाई थीं, जिससे टैंक मजबूत हो जाए। पर उन्होंने आड़ी-तिरक्षी पटरियाँ लगा दी थीं। इसलिए जिस तल को पानी भर जाने पर उठ जाना था, वह उठ नहीं पाया। अपनी प्रदर्शनी निरस्त करने के स्थान पर उन्होंने पैर अंदर डाल दिया और नीचे चले गये। जनता क्रोधित हो कर अपनी टिकटों के पैसे वापस लेने की माँग करने लगी। हठयोगी को बम्बई की अपनी सारी सम्पत्ति बेच कर लोगों का पैसा चुकाना पड़ा।

प्रश्न यह है कि जो व्यक्ति पानी पर चल सकता है, उसको विशेष टैंक के निर्माण की क्या आवश्यकता है? चौपाटी पर समुद्र के किनारे वह नदी पर चल सकता था, या वह बम्बई के बैक वॉटर में या इलाके की किसी भी नदी या टैंक में यह करतब दिखा सकता था।

कोई भी व्यक्ति तब तक पानी पर नहीं चल सकता, जब तक उसको किसी पुल का सहारा नहीं मिलता। इसको चमत्कार रूप देने के लिए पुल का अदृश्य होना आवश्यक है। 1949 में मैंने एक बाबा को गंगा के जल के नीचे धातु की दो अदृश्य रस्सियों के ऊपर चलते देखा था। इसलिए हठयोगी की योजना यह थी कि वह काँच की चादर पर चलेंगे, जो जल भरने पर पानी की सतह पर आ जाएगी। पर साईं बाबा के गुर्गों ने इस टैंक को प्रदर्शनी के तीन पहले ही नष्ट कर दिया था। ताजा सीमेंट का टैंक बनाने के लिए समय नहीं बचा था, इसलिए एक फर्म द्वारा एक धातु का टैंक निर्मित करवाया गया, जो ऐसे बना कि टैंक में जब पानी भर गया, तो वह काँच की चादर ऊपर उठ ही नहीं पाई, जिसपर हठयोगी को चलना था।

-बी0 प्रेमानंद
साभार- विज्ञान बनाम चमत्कार
चित्र- साभार  विकीपीडिया
 

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news