Thursday, December 1, 2011

ग्राम/नगर रक्षा समिति का सम्मेलन एवं प्रशिक्षण

toc news internet channal

prem verma 9425038504

 
     राजगढ,   दिनांक    27-11-11 को जिला राजगढ पुलिस रक्षित केन्द्र राजगढ में सामुदायिक पुलिसिंग की महती योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के अर्न्तगत ग्राम/नगर रक्षा समिति का सम्मेलन एवं प्रशिक्षण का आयोजन सम्पन्न हुआ जिसमें जिले के पुलिस अधिकारीगण एवं जन प्रतिनिधि शामिल हुए ।

        ग्राम/नगर रक्षा समिति के आयोजन में थाना राजगढ , कालीपीठ क्षैत्रार्न्तगत समिति के सदस्य 149 सम्मेलन में उपस्थित हुए । सदस्यों को प्रशिक्षण स्थल पर जिले के ग्राम/नगर रक्षा पुलिस अधिकारी श्री राकेश सगर अति0 पुलिस अधीक्षक राजगढ , रक्षित निरीक्षक, थाना प्रभारी राजगढ /कालीपीठ माचलपुर भोजपुर , करनवास , सुठालिया, सहायक प्लाटून कमांडर श्री जवाहरसिंह , सांसद प्रतिनिधि- श्री राशीद जमीन खॉ द्वारा सम्बोधित किया गया । बाद पुलिस अधीक्षक द्वारा सम्बोधन कर  सम्मेलन का समापन किया गया ।

         ग्राम/नगर रक्षा जिला अधिकारी श्री राकेश सगर द्वारा अपने सम्बोधन में सदस्यों को कानून व्यवस्था/यातायात व्यवस्था/शॉति व्यवस्थ बनाये रखना/मेला एवं प्राकृतिक आपदा (बाढ/आगजनी) के समय सदस्यों की भूमिका का वर्णन कर सदैव सहयोग की अपील की गई , तथा सदस्यों द्वारा डकैती/चोरी/गांव में साम्प्रदायिकता जैसी सूचना पर मिली कामयाबी पर पुरूस्कृत करने का आश्वासन दिया गया । गॉव की सुरक्षा की दृष्टिगत सदस्यों को शस़्त्र लायसेन्स प्रदान किये जायगे तथा  सहयोग के लिये शासन द्वारा दी गई सभी सुुविधाऐं भी प्रदान की जायेगी। थाना प्रभारी राजगढ श्री कुसमाकर द्वारा आम जनता की सुरक्षा,व्यक्तिगत सुरक्षा, सम्पत्ति की सुरक्षा, शासकीय सम्पत्ति की सुरक्षा, पुलिस अधिकारी की शक्तियॉ जो निहित है वही ग्राम रक्षा/ नगर रक्षा समिति के सदस्यों को प्रदान की गई है से अवगत कराया ।

        रक्षित निरीक्षक राजगढ एवं सहायक प्लाटून कमांडर श्री जवाहरसिंह द्वारा प्रशिक्षण में अनुशासन , सावधान, विश्राम, अभिवादन, डन्डे (ड्रील)  का इस्तेमाल, कानून की जानकारी, यातायात व्यवस्था के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया

         भोजनावकाश के समय सभी सदस्यों को भोजन प्रदान किया गया ।

        सांसद प्रतिनिधि श्री राशीद जमील खॉ द्वारा समिति के सदस्यों को सम्मानित सदस्य बताया , सभी थाना प्रभारी सम्मान पूर्वक बातें सुनते है, सदस्यों की बातों को विश्वास में लेतें है । नशे के सौदागर ग्रामीण बच्चों को बिगाड रहें है ऐसे सौदागरों को समिति के सदस्य पुलिस को सूचना देकर जेल भेजें। गांव में संदिग्ध व्यक्ति दिखने पर पुलिस को सूचना देवें । ग्राम/नगर रक्षा समिति के सदस्यों को कानून का ज्ञान दिया जाय जिससे मालूम हो की किसमें जमानत पुलिस ले सकती है किसमें जमानत नहीं हो सकती है। जिससे ग्राम वासियों को समझाने में सक्षम हो ।
        पुलिस अधीक्षक द्वारा उपस्थित समिति के सदस्य थाना कालीपीठ के ग्राम पिपलोदी के समिति के अध्यक्ष पृथ्वीसिंह गुर्जर एवं बनेसिंह अन्य सदस्यों से रूबरू होकर समिति के सदस्यों ने नशा मुक्ति से ग्रामवासियों को जागरूक करने की बात कही एवं वन्यप्राणी के शिकार वालों की सूचना देकर कार्यवाही करना बताया चोरी में दी गई सहायता से अवगत कराया तथा राजस्थान की ओर से अवैध रूप से वाहन एवं संदिग्ध व्यक्तियों की सूचना देने की बात बताई । 
 
सदस्यों ने पुलिस से जुड जाने से अच्छा लगना बताया, मुझे सेवा करने में अच्छा लगता है। छोटी-बडी बतों को सुलझाकर निपटारा किया जाना चाहिए से अवगत कराया ट्रेनिंग के संबंध में थाना स्तर पर ट्रेनिंग की बात बताई सम्मेलन के संबंध में हम एक दूसरे से परिचित होतें हैं अपने अधिकार और कर्तव्यों की जानकारी व कानून की जानकारी हमारे मौलिक अधिकार समानता का अधिकार स्वतंत्रतता का अधिकार ,धार्मिक अधिकार ,संवैधानिक उपचारों का अधिकार के संबंध में जानकारी प्राप्त होती है। पुलिस अधीक्षक द्वारा अपने सम्बोधन में अनुशासन के संबंध में कानून व्यवस्था, भीड पर नियंत्रण कैसे किया जायेगा,चक्का जाम करना अवैधानिक इसमें शामिल होने के विरूद्व कार्यवाही की जायेगी उक्त बातों को अपने ग्रामवासियों को समझायें । पुलिस की मदद करना जनता की मदद करना है। 
 
अपराधियों की सूचना देना जिस ग्राम में चौकी नहीं है वहॉ की जिम्मेदारी आप पर है उस गॉव के जवाबदार पुलिस है, गॉव में गुण्डा गर्दी करने वाले एवं प्रताडित करने वालो व्यक्तियों की सूचना दें, गांव में असमाजिक बुराई नहीं होने दें इसका प्रभाव गांव पर बुरा पडता है। एक दूसरे का त्यौहार में आस्था से शामिल होकर साथ में मिलकर मनाना चाहिए सभी के सुख-दुःख में शामिल हों तथा निःस्वार्थ भाव से काम करें । थाने पर सही काम नही किया गया उसकी जानकारी बडे अधिकारी को देवें हमारी अपेक्षाऐं है कि आप ऐसा कार्य नहीं करें जिससे ग्राम रक्षा/नगर रक्षा समिति की बदनामी न हो हम गांव की समस्या को समझेगें,सुनेगें आप सभी से हमारे थाने के हेडसाहब अच्छी तरह से बात करेगें । अभार व्यक्त कर समिति का समापन किया गया ।

    आगामी ग्राम/नगर रक्षा समिति का सम्मेलन एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन इस प्रकार हैे:-   
दिनांक    दिन    थाने का नाम    प्रशिक्षण स्थान    प्रभारी अधिकारी
10-12-11    शनिवार    खिलचीपुर,जीरापुर,भोजपुर
मॉचलपुर    खिलचीपुर    अति0पु0अ0
11-12-11    रविवार    ब्यावरा,सुटालिया,करनवास    ब्यावरा    एसडीओपीब्यावरा
17-12-11    शनिवार    सारंगपुर,छापीहेडा    सारंगपुर    एसडीओपी सारंगपुर
18-12-11    रविवार    नरसिंहगढ,कुरावर,मलावर    नरसिंहगढ    एसडीओपी नरसिंहगढ
25-12-11    रविवार    पचोर,तलेन,खुजनेर    पचोर    उपुअ.अजाक-1

प्रेस विज्ञप्ति

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

Popular Posts

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news